whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

1.5 करोड़ लोगों की जान खतरे में; आंधी-तूफान-बारिश की चेतावनी, जानें Cyclone मिल्टन कितना खतरनाक?

Hurricane Milton Latest Update: हेलेन के बाद मिल्टन साइक्लोन अमेरिका में तबाही मचाने को तैयार है। फ्लोरिडा में आपातकाल की घोषणा हो गई है। करीब डेढ़ करोड़ लोगों को पर खतरा मंडरा रहा है। फ्लोरिडा की 35 काउंटी रेड अलर्ट पर हैं और अस्पतालों को खाली करा दिया गया है।
08:40 AM Oct 07, 2024 IST | Khushbu Goyal
1 5 करोड़ लोगों की जान खतरे में  आंधी तूफान बारिश की चेतावनी  जानें cyclone मिल्टन कितना खतरनाक
Cyclone Milton Alert

Cyclone Milton Latest Update: समुद्र में उठा एक और चक्रवाती तूफान अमेरिका में फिर तबाही मचाने को तैयार है। मैक्सिको की खाड़ी में उठा साइक्लोन मिल्टन तेजी से फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है। अमेरिका की जो बाइडेन सरकार ने फ्लोरिडा में आपातकाल की घोषणा कर दी है। अमेरिका के नेशनल हरिकेन सेंटर ने पुष्टि की है कि मिल्टन साइक्लोर वर्तमान में मैक्सिको के तट पर है और रविवार को कैटेगरी-1 का तूफान बन गया। यह रविवार को टैम्पा से लगभग 780 मील (1255 किलोमीटर) दूर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में था, जिससे अधिकतम 85 मील प्रति घंटे (140 किलोमीटर) की रफ्तार से निरंतर हवाएं चली थीं और यह 7 मील प्रति घंटे (11 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति से पूर्व में फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा था।

Advertisement

Advertisement

300 मिलीमीटर बारिश होने की संभावना

बुधवार सुबह तक यह फ्लोरिडा के पश्चिमी तट पर बसे शहरों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। फ्लोरिडा तक पहुंचने से पहले यह कैटेगरी-3 का तूफान बन जाएगा। करीब डेढ़ करोड़ लोगों की जान खतरे में है, क्योंकि इस तूफान के चलते जहां समुद्र में उठने वाली ऊंची-ऊंची लहरें तबाही मचाएंगी, वहीं आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश बाढ़ के हालात पैदा कर सकती है। सोमवार, मंगलवार और बुधवार की रात को फ्लोरिडा में बहुत अधिक बारिश होने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। फ्लोरिडा और कीज में 5-8 इंच (127-203 मिमी) के बीच बारिश हो सकती है। कुछ इलाकं में 12 इंच (304 मिमी) तक बारिश हो सकती है। पश्चिमी तट के कुछ हिस्सों में अचानक बाढ़ आने का खतरा भी मंडरा रहा है।

Advertisement

फ्लोरिडा से लोगों को किया गया शिफ्ट

काउंटी के इमरजेंसी मैनेजमेंट डायरेक्टर कैथी पर्किन्स ने बताया कि काउंटी ने पहले ही 6 अस्पतालों, 25 नर्सिंग होम और 44 सरकारी अस्पतालों को खाली करने का आदेश दे दिया है, जिनमें कुल 6600 मरीज हैं। सोमवार से बुधवार तक के लिए एयरपोर्ट और स्कूल बंद कर दिए गए हैं। बता दें कि मिल्टन 2 सप्ताह में अमेरिका में आने वाला दूसरा बड़ा तूफान होगा। हेलेन ने दक्षिण अमेरिका में कम से कम 225 लोगों की जान ले ली है। 250 बिलियन डॉलर का नुकसान किया। पिछले 6 महीने की बात करें तो अटलांटिक महासागर में 13 तूफान आए हैं और 4 तूफान अमेरिका में आए हैं, जिनमें जुलाई में हेलेन और बेरिल शामिल हैं। इन तूफानों ने अमेरिका के चौथे सबसे अधिक आबादी वाले शहर ह्यूस्टन में बिजली ठप कर दी थी।

क्या तूफान नॉर्थ कैरोलिना को हिट करेगा?

नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, मिल्टन साइक्लोन दक्षिण-पूर्व उत्तरी कैरोलिना और उत्तर-पूर्व दक्षिण कैरोलिना के लिए भी खतरनाक है। इन राज्यों के तटीय शहरों में ऊंची लहरें उठने, तेज हवाएं चलने और भारी बारिश होने की संभावना है। लगातार बारिश और तूफानी हवाओं की उम्मीद नहीं है, लेकिन जैसे-जैसे मिल्टन फ्लोरिडा में उतरने के लिए मैक्सिको की खाड़ी में ताकत जुटा रहा है, उत्तरी कैरोलिना के निवासियों को एक और आपदा का डर सताने लगा है। क्योंकि हेलेन साइक्लोन ने नॉर्थ कैरोलिना में भीषण तबाही मचाई है। अचानक बाढ़ आ गई, जिसने कई इलाकों को बर्बाद कर दिया। पूर्वानुमानकर्ताओं का अनुमान है कि मिल्टन बुधवार को टैम्पा खाड़ी में दस्तक देगा, जो मध्य फ्लोरिडा को पार करके अटलांटिक महासागर में चला जाएगा।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो