whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

तूफान-बाढ़ और भूस्खलन...130 की मौत, 100 से ज्यादा लापता; फिलीपींस में साइक्लोन Trami ऐसे मचा रहा तबाही

Philippines Cyclone Trami: भारत में जहां साइक्लोन दाना ने 2 राज्यों में तबाही मचाई, वहीं प्रशांत महासागर में उठे तूफान ने फिलीपींस में तबाही मचाई है। तूफान के कारण देश में भीषण भूस्खलन हुआ, जिसके मलबे में दबने से 100 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है।
09:21 AM Oct 27, 2024 IST | Khushbu Goyal
तूफान बाढ़ और भूस्खलन   130 की मौत  100 से ज्यादा लापता  फिलीपींस में साइक्लोन trami ऐसे मचा रहा तबाही
तूफान के कारण देश को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है।

Cyclone Trami Latest Update: समुद्र में उठे चक्रवाती तूफान ट्रामी ने दक्षिण पूर्व एशियाई देश फिलीपींस में काफी तबाही मचाई है। तूफान के कारण हुई भारी बारिश से जहां देश के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है, वहीं बारिश के कारण हुए लैंडस्लाइड में करीब 130 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग लापता है। तूफान से करीब 42 लाख लोग प्रभावित हुए हैं, जिनमें से करीब 5 लाख लोगों ने पलायन किया और अलग-अलग शहरों में शरण ली।

Advertisement

देश के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस ने मीडिया को बताया कि लापता लोगों की तलाश जारी है। पुलिस, फायर ब्रिगेड और सेना के जवान खोजी कुत्तों की मदद से भूस्खलन के मलबे में दबे लोगों को तलाश रहे हैं। फिलहाल ट्रामी तूफान उत्तर-पश्चिमी फिलीपींस से दूर चला गया है। ट्रामी तूफान इस साल दक्षिण-पूर्व एशियाई द्वीपसमूह में आने वाले सबसे घातक और विनाशकारी तूफानों में से एक बन गया है।

Advertisement

Advertisement

अथाह पानी के कारण रेस्क्यू में आ रही परेशानी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस ने बताया कि उन्होंने मनीला के दक्षिण-पूर्व में भूस्खलन प्रभावित शहर का दौरा किया। वहां लैंडस्लाइड के मलबे में दबकर कई घर तबाह हो गए। अथाह पानी के साथ मिट्टी और मलबा आया। ट्रामी तूफान के कारण इस इलाके में सामान्य से कहीं ज्यादा बारिश हुई। 24 घंटे में 60 दिन जितनी बारिश हो गई, जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। पानी बहुत ही ज्यादा था, इसलिए बचाव कार्य करने में काफी परेशानी आई।

सबसे बड़ी चुनौती यह है कि अभी भी कई इलाके बाढ़ से घिरे हुए हैं और बड़े ट्रकों से भी वहां नहीं पहुंचा जा सकता। उत्तरी द्वीप लूजोन तक अभी तूफान पहुंचा नहीं है, लेकिन वहां रहने वाले लाखों लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद रखे गए हैं। सरकारी कार्यालय भी बंद कर दिए गए हैं। लोगों को वर्क फ्रॉम होम दिया गया है। वहां से लोगों को रेस्क्यू करना मुश्किल है।

फ्लड कंट्रोल प्रोजेक्ट को शुरू करने की प्लानिंग

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आपातकालीन बैठक बुलाकर में मार्कोस राष्ट्रपति ने निर्देश दिया कि जलवायु परिवर्तन के कारण इस तरह के खतरे पनपते हैं और इन खतरों से निपटने के लिए बाढ़ नियंत्रण परियोजना शुरू करने की जरूरत है। तूफान ट्रामी इस साल फिलीपींस से टकराने वाला 11वां तूफान है। दक्षिण चीन सागर में उच्च दबाव वाली हवाओं के कारण यह तूफान अगले सप्ताह यूटर्न ले सकता है और वियतनाम में भी तबाही मचा सकता है।

देश के मौसम विभाग ने ऐसा अलर्ट दिया है। हर साल देश को करीब 20 तूफान पड़ते हैं, क्योंकि देश प्रशांत महासागर और दक्षिण चीन सागर के बीच बसा है। साल 2013 में टाइफून हैयान ने करीब 7000 लोगों की जान ले ली थी। इस बार तूफान को तबाही नहीं मचाने देंगे, इसलिए अधिकारी फील्ड में उतरे और जितने हो सकें, उतने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाएं। तूफान प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाएं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो