होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

209KM रफ्तार वाली तूफान हवाओं, भयंकर बारिश-बाढ़ की चेतावनी; Cyclone हेलेन आ रहा मचाने तबाही

Cyclone Helen Latest Update: चक्रवाती तूफान हेलेन आज फ्लोरिडा के तट से टकराएगा और भीषण तबाही मचाने को तैयार है। अमेरिका हाई अलर्ट पर है और राष्ट्रपति बाइडेन में आपातकाल की घोषणा कर दी है। लोगों को भी आगाह करते हुए सतर्क रहने को कहा है।
08:07 AM Sep 27, 2024 IST | Khushbu Goyal
चक्रवाती तूफान के कारण समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं।
Advertisement

Cyclonic Storm Helen May Strike to Florida: प्रशांत महासागर में उठा एक और चक्रवाती तूफान हेलेन ऊंची-ऊंची लहरों के साथ धरती की तरफ बढ़ रहा है। नेशनल हरिकेन सेंटर (NHC) ने तूफान के रौद्र रूप को देखते हुए अमेरिका के लिए हाई अलर्ट जारी कर दिया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी NHC के अलर्ट को देखते हुए फ्लोरिडा, जॉर्जिया नॉर्थ कैरोलिना, साउथ कैरोलिना और वर्जीनिया में आपातकाल की घोषणा कर दी है। चेतावनी है कि आज तूफान कैटेगरी 4 का तूफान बनकर फ्लोरिडा के उत्तर पश्चिमी तट से टकराएगा। इसके चलते इलाके में 130 मील प्रति घंटे (209 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

Advertisement

वहीं भारी बारिश के चलते बाढ़ आने का खतरा भी है। तेज हवाएं घरों को बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकती हैं। पेड़ों को उखाड़कर कहीं फेंक सकती हैं। बिजली लाइनें प्रभावित हो सकती हैं। फ्लोरिडा के मेयर ने लोगों को आगाह कर दिया है। रविवार तक स्कूल बंद रखने की घोषणा कर दी है। अनुमान है कि अमेरिका पहुंचने से पहले तूफान क्यूबा और केमैन में तबाही मचा सकता है। हेलेन तूफान का आकार काफी असामान्य है। यह करीब 275 मील एरिया में फैला हुआ है। इसलिए इतने ही एरिया में तबाही मचाने की क्षमता भी रखता है। हेलेन का ही असर है कि फ्लोरिडा में पहले ही बिजली ठप हो गई। 8 फीट ऊंची लहरें समुद्र में उठ रही हैं।

 

Advertisement

तूफान से निपटने की तैयारी

नेशनल हरिकेन सेंटर के अलर्ट को देखते हुए राष्ट्रपति बाइडेन ने फ्लोरिडा और टैम्पा बे में आपातकाल की घोषणा कर दी है। लोगों को जान और माल की सुरक्षा के लिए जरूरी सावधानियां बरतने और प्रोटोकॉल फॉलो करने की सलाह दी है। समुद्र तटीय शहरों में 8 फीट ऊंची लहरें देखी जा रही हैं। कई इलाकों में लहरें 20 फीट ऊंची हो सकती हैं। इसके चलते टैम्पा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (TIA) बंद कर दिया गया है। पीटर ओ. नाइट, टैम्पा एग्जीक्यूटिव और प्लांट सिटी एयरपोर्ट भी बंद हैं। स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद हैं। पिनेलस काउंटी में अस्पताल में भर्ती मरीजों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है। सेंट पीटर्सबर्ग के मेयर केनेथ वेल्च ने 6 इमरजेंसी शेल्टर बनवा दिए हैं।

 

तूफान से पहले के हालात

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तूफान के टकराने से पहले फ्लोरिडा में 340,000 से अधिक घर और ऑफिस अंधेरे में डूबे हुए हैं। फ्लोरिडा-जॉर्जिया बॉर्डर के पास तेज बारिश हो रही है। फ्लोरिडा के गवर्नर ने लोगों को घर खाली करने को कह दिया है। उत्तरी कैरोलिना के अधिकारियों ने हेलेन से भयंकर बाढ़ आने की चेतावनी दी है। इसलिए आपातकालीन अधिकारी उन सभी लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने को कह चुके हैं, जो बाढ़ग्रस्त स्थानों पर रहते हैं। स्वानानोआ और फ्रेंच ब्रॉड नदियों के जलस्तर के खतरे के निशान से ऊपर पहुंचने का अनुमान है। आपातकालीन अधिकारियों को भूस्खलन होने का भी डर है, क्योंकि तेज बहाव वाला पानी मिट्टी और पत्थरों को उठाकर पहाड़ों से नीचे गिरा सकता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
cyclone alertCyclone HelenHurricane Alertworld news
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो