whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Dawood Ibrahim के ISI और लश्कर-ए-तैयबा से भी कनेक्शन; जानें डॉन के सिर पर है कितना इनाम?

Underworld Don Dawood Ibrahim : भारत और अमेरिका समेत कई देशों के लिए मोस्ट वांटेड कुख्यात बदमाश दाऊद इब्राहिम के सिर पर मिस्र मूल के आतंकवादी अल जवाहिरी के बाद कथित तौर पर सबसे बड़ा इनाम है।
05:46 PM Dec 18, 2023 IST | Balraj Singh
dawood ibrahim के isi और लश्कर ए तैयबा से भी कनेक्शन  जानें डॉन के सिर पर है कितना इनाम
Dawood Ibrahim

Underworld Don Dawood Ibrahim, मुंबई: भारत के लिए मोस्ट वांटेड कुख्यात बदमाश दाऊद इब्राहिम को लेकर खबर आई कि वह पाकिस्तान के कराची स्थित एक अस्पताल में भर्ती है। इतना ही नहीं, सोशल मीडिया पर डॉन को जहर दे दिए जाने और उसकी मौत तक के भी अपडेट्स चल रहे हैं। हालांकि संबंधित अस्पताल के डॉक्टर्स ने इसे महज एक अफवाह बताया है।  दूसरी ओर इसी के साथ दाऊद इब्राहिम के अगले-पिछले कर्मों का हिसाब भी हर किसी को याद आ रहा है। दाऊद के इतना चर्चा में होने की वजह यानि उसके गुनाहों की बात करें तो ये इतने बड़े हैं कि भारत और अमेरिका की नजरों में वह वैश्विक आतंकवादी घोषित हो चुका है। जानकर हैरानी होगी कि इस कुख्यात बदमाश के सिर पर दुनिया का सबसे ज्यादा इनाम है।

ये है दाऊद के बड़े गुनाहों की फेहरिस्त

  • 257 लोगों की जान ले लेने और 700 से ज्यादा को घायल कर देने वाले 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट्स के मामले में दाऊद इब्राहिम मुख्य आरोपी है। आरोप है कि उसने अपने सहयोगियों और पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा की मदद से बम धमाकों की साजिश बनाई और मुंबई की 12 जगहों को टार्गेट करके उस साजिश को अंजाम दिया। दाऊद का नाम RDX और हथियरों की तस्करी में भी था, जो मुंबई हमल में इस्तेमाल किए गए।
  • 1997 में म्यूजिक इंडस्ट्री के जाने-माने चेहरे गुलशन कुमार की हत्या के पीछे भी कुख्यात बदमाश दाऊद इब्राहिम का हाथ बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि गुलशन कुमार ने रंगदारी देने से इनकार कर दिया तो इसी के चलते दाऊद के गुर्गों ने उनकी जान ले ली।
  • 2000 में जूता व्यवसायी परीक्षित ठक्कर के किडनैपिंग और मर्डर के बाद 2006 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता प्रमोद महाजन हत्याकांड में भी दाऊद का नाम जुड़ा। रिकॉर्ड के मुताबिक उस वारदात को प्रमोद महाजन के भाई प्रवीण महाजन ने अंजाम दिया था, जो दाऊद इब्राहिम का सहयोगी माना जाता था।
  • 2008 में मुंबई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, होटल द ओबेरॉय ट्राइडेंट, होटल ताज महल और नरीमन हाउस को फिर आतंकी हमले हुए, जिनमें कुल 166 लोग मारे गए तो 300 से ज्यादा जख्मी भी हुए थे। रिपोर्ट्स पर गौर करें तो समुद्र के रास्ते भारत आए लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकियों को दाऊद इब्राहिम ने न सिर्फ मौत का सामान और हवाला और नकली करेंसी नेटवर्क का इस्तेमाल करके पैसे की मदद पहुंचाई, बल्कि इस नरसंहार के बाद मुंबई से भागने में भी आतंकयों की सहायता की।
  • 2010 में पुणे के कोरेगांव पार्क एरिया में स्थित जर्मन बेकरी ब्लास्ट केस में भी अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम जुड़ा। कहा जा रहा है कि 17 जान ले लेने और 60 से ज्यादा लोगों को जख्मी करने  के लिए जिम्मेदार लश्कर-ए-तैयबा के सहयोगी आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन को दाऊद ने विस्फोटक सामग्री और मोबाइल फोन उपलब्ध कराया। बाद में आतंकी की फरारी में भी मदद की।
  • 2011 में पत्रकार ज्योतिर्मय डे का दाऊद इब्राहिम के गुर्गे ने इसलिए मार डाला कि वह गैंग की अवैध गतिविधियों के बारे में लिखते थे। इसके अलावा भी हत्या, जबरन वसूली, अपहरण और तस्करी जैसे बहुत से मामले दाऊद के खिलाफ दर्ज हैं।
  • 2013 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए स्पॉट फिक्सिंग स्कैंडल को लेकर दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगी छोटा शकील पर कथित तौर पर सट्टा रैकेट चलाने का आरोप भी है। गौरतलब है कि इस मामले में राजस्थान रॉयल्स (RR), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) के कुछ खिलाड़ियों ने सट्टेबाजों के संपर्क का फायदा उठाते हुए प्रति ओवर बनाए गए रनों पर भारी कमाई करने का मुद्दा खूब उछला था। इस मामले में दाऊद और छोटा शकील पर टीम मालिकों और खिलाड़ियों को धमकाने का आरोप लगा।
  • इसके अलावा धोखाधड़ी, नशा तस्करी और हथियारों की तस्करी के अंतरराष्ट्रीय स्तर के मामलों में भी दाऊद इब्राहिम भारत के लिए मोस्ट वॉन्टेड की श्रेणी में है।

यह भी पढ़ें: ‘गली का गुंडा’ Dawood Ibrahim कैसे बन गया अंडरवर्ल्ड का डॉन?

दाऊद के सिर पर है 25 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनाम

दाऊद इब्राहिम के आपराधिक रिकॉर्ड के आधार पर भारत ही नहीं, बल्कि अमेरिका ने भी कुख्यात अपराधी और आतंकवादी घोषित कर रखा है। इंटरपोल की रेड कॉर्नर नोटिस लिस्ट में शामिल इस शख्स के सिर पर 25 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनाम है, जो 31 जुलाई 2022 को मार दिए मिस्र मूल के आतंकवादी अल जवाहिरी के बाद अब कथित तौर पर सबसे बड़ा इनाम है।

Dawood Ibrahim को जहर दिए जाने की बात पर आया बड़ा अपडेट, जानें डॉक्टर्स ने क्या कहा

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो