whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

चुनावों से पहले अमेर‍िका में ताबड़तोड़ सजा-ए-मौत, इस हफ्ते इतने कैद‍ियों को दी जाएगी फांसी

Death penalty in U.S: 26 सितंबर को नाइट्रोजन गैस का यूज कर एलन मिलर को सजा ए मौत दी जाएगी। 2022 में उसे ये सजा सुनाई गई थी, उसने 1999 में तीन लोगों की गोली मारकर हत्या की थी।
07:36 PM Sep 24, 2024 IST | Amit Kasana
चुनावों से पहले अमेर‍िका में ताबड़तोड़ सजा ए मौत  इस हफ्ते इतने कैद‍ियों को दी जाएगी फांसी

Death penalty in U.S: अमेरिका में 5 नवंबर 2024 को राष्ट्रपति चुनाव है। इससे पहले दुनिया के सबसे ताकतवर इस देश के अलग-अलग राज्यों में 5 लोगों को फांसी दी जाएगी। हत्या समेत अन्य संगीन आरोपों में दोषी करार दिए गए ये सभी लोग फिलहाल जेल में अपनी सजा काट रहे हैं। इनके खिलाफ आरोपों की सुनवाई पूरी हो चुकी है और इन्हें सजा-ए-मौत सुनाई गई है। यहां बता दें फांसी की सजा पाए इन लोगों को अमेरिकी नियमों के अनुसार जहरीली गैस या इंजेक्शन देने का प्रावधान है।

Advertisement

इन 5 राज्यों में दी जाएगी ये फांसी की सजा

अमेरिकी सरकार के अनुसार ये महज एक संयोग है कि देश में शीर्ष पद के चुनाव से पहले पांच कैदियों को मौत की सजा दी जा रही है। यहां बता दें कि ग्लोबल मंच पर अक्सर अमेरिका मौत की सजा को कम करने का समर्थन करता आया है। जानकारी के अनुसार अमेरिका के अलबामा, मिसौरी, ओक्लाहोमा, साउथ कैरोलिना और टेक्सास में मौत की सजा दी जानी है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: बॉयफ्रेंड ने लड़की को मारा बालकनी में दफनाया, 16 साल बाद एक छेद ने खोल द‍िए राज

21 वर्षों में पहली बार ऐसा हो रहा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका में जुलाई 2003 से 2024 तक 21 वर्षों में पहली बार ऐसा हो रहा है कि एक के बाद एक पांच लोगों को फांसी की सजा दी जा रही है। डेथ पेनाल्टी इन्फॉर्मेशन सेंटर नामक एक एनजीओ के कार्यकारी निदेशक रॉबिन माहेर ने बताया कि बीते शुक्रवार को साउथ कैरोलिना में पहली सजा ए मौत दी जा चुकी है। इस केस में 1997 में एक स्टोर क्लर्क की हत्या की गई थी। यह हत्या फ्रेडी ओवेन्स नामक युवक ने की थी। कोर्ट ने फ्रेडी को फांसी की सजा सुनाई थी।

Advertisement

ओक्लाहोमा में इमैनुएल लिटिलजॉन को सजा एक मौत

इसके अलावा अलबामा में 26 सितंबर को नाइट्रोजन गैस का यूज कर दूसरी सजा ए मौत दी जाएगी। इस केस में आरोपी एलन मिलर को 2022 में ये सजा सुनाई गई थी। उस पर 1999 में तीन लोगों की गोली मारकर हत्या करने का आरोप है। फिर 1 अक्टूबर को टेक्सास में ट्रैविस मुलिस को सजा एक मौत दी जानी है। वह मानसिक रूप से बीमार है और जनवरी 2008 में उसने अपने 3 महीने के बेटे की हत्या की थी। इसी दिन मिसौरी में मार्सेलस विलियम्स को सजा एक मौत दी जानी है। उस पर 1998 में एक महिला की चाकू घोंपकर हत्या करने का आरोप था। फिर ओक्लाहोमा में इमैनुएल लिटिलजॉन को सजा एक मौत दी जाएगी। उसने 1992 में डकैती के दौरान स्टोर मालिक की गोली मारकर हत्या की थी।

ये भी पढ़ें: अलर्ट! धरती पर भीषण तबाही मचेगी! हिरोशिमा जैसा धमाका होने की आशंका, टकरा सकते हैं 5 खतरनाक Asteroid

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो