whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

US Election 2024: क्‍या एक बार फ‍िर ट्रंप के हाथों में होगी अमेर‍िका की कमान?

Can Donald Trump Win US Election 2024: अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जीत के आसार दिन ब दिन मजबूत होते दिखाई दे रहे हैं। मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुकाबले उनकी लोकप्रियता भी बढ़ी है। ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे हैं कि ट्रंप की अमेरिका की सत्ता में वापसी की संभावना बढ़ी है।
07:40 AM Mar 08, 2024 IST | Gaurav Pandey
us election 2024  क्‍या एक बार फ‍िर ट्रंप के हाथों में होगी अमेर‍िका की कमान
Donald Trump (Pixabay)

Can Donald Trump Win US Election 2024 : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो बार महाभियोग का सामना कर चुके हैं। 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में हार के बाद उन्होंने कुर्सी छोड़ने में भी आनाकानी की थी। उनके खिलाफ कई आपराधिक मामले चल रहे हैं। ट्रंप के आलोचक चेतावनी दे चुके हैं कि वह एक ऐसे शासक की तरह शासन करने की योजना बना रहे हैं जिस पर किसी का कोई नियंत्रण न हो। लेकिन, इतना सब होने के बावजूद आगामी राष्ट्रपति चुनाव में उनके जीतने की संभावना सबसे ज्यादा मानी जा रही है।

इस बार की चुनावी जंग ट्रंप और वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच है। लेकिन, अभी तक अमेरिका में जैसा रुख देखने को मिला है, उस हिसाब से ट्रंप को बाइडेन पर मजबूत बढ़त मिली है। न्यूयॉर्क टाइम्स की ओर से कराए गए एक पोल के अनुसार रजिस्टर्ड वोटर्स के बीच ट्रंप की लोकप्रियता बाइडेन से 5 प्रतिशत ज्यादा है। साल 2015 में ट्रंप के पहले राष्ट्रपति अभियान के बाद से यह उन्हें मिली सबसे बड़ी लीड है। वहीं, बाइडेन की लोकप्रियता का सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है।

ट्रंप के समर्थन में आ रही जनता

साल 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में जिन लोगों ने बाइडेन के पक्ष में वोट किया था, अब उनका कहना है कि वह ट्रंप का समर्थन करेंगे। मीडिया और सोशल मीडिया पर बड़ी-बड़ी शख्सियतें इस समय ट्रंप का समर्थन करती नजर आ रही हैं। अपने खिलाफ चल रहे आपराधिक मामलों में ट्रंप ने निर्दोष होने की बात कही है और दावा किया है कि ये केस राजनीति से प्रेरित हैं। बीते दिनों आयोजित हुए सुपर ट्यूजडे में शानदार प्रदर्शन के बाद रिपब्लिकन पार्टी में भी उनकी स्थिति काफी मजबूत हुई है।

जनता जो बाइडेन से संतुष्ट नहीं

बाइडेन सरकार का तर्क है कि अर्थव्यवस्था की स्थिति ठीक नहीं है। उनके कार्यकाल में बेरोजगारी की दर गिरकर 3.7 प्रतिशत पर पहुंच गई जो ट्रंप के ऑफिस छोड़ने के समय 6.3 प्रतिशत थी। इसके अलावा बाइडेन के राष्ट्रपति रहने के दौरान यहां महंगाई भी बढ़ी है। इस वजह से मतदाता बाइडेन से नाखुश हैं। अमेरिका की राजनीति पर नजर रखने वालों का मानना है कि जनता की बाइडेन से नाखुशी ट्रंप को फायदा पहुंचाएगी। ओपिनियन पोल बताते हैं कि अर्थव्यवस्था के मामले में बड़ी संख्या में वोटर्स रिपब्लिकन को बेहतर मानते हैं।

आलोचना के बावजूद ट्रंप आगे

ट्रंप को लेकर उनकी अपनी ही रिपब्लिकन पार्टी में उनके कई आलोचक हैं जो उन्हें राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर सही नहीं मानते हैं। लेकिन, बड़ी संख्या में वोटर्स ऐसा नहीं मानते। उनके कई समर्थक तो यह कहने लगे हैं कि ट्रंप राजनीतिक साजिशों का शिकार हुए हैं। पिछले साल हुए एक सर्वे में कम से कम आधे रिपब्लिकन समर्थकों ने कहा था कि अगर ट्रंप को किसी मामले में अपराधी भी करार दे दिया जाता है तो भी उन्हें ट्रंप को वोट देने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: गूगल की AI टेक्नोलॉजी चुरा रहा था चीन का इंजीनियर

ये भी पढ़ें: भारत ही नहीं इन देशों के किसान भी कर रहे आंदोलन

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो