चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

वियतनाम में भीषण गर्मी से सूख गई झीलें, मर गईं 200000 मछलियां, लोगों का जीना मुहाल

Vietnam Heatwave: वियतनाम में भीषण गर्मी के कारण स्कूलों को बंद कर दिया गया है। अप्रैल माह में औसत तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। इससे लोगों को जीना मुहाल हो गया है।
09:46 PM May 01, 2024 IST | Rakesh Choudhary
वियतनाम में जलाशय सूखने से मर गईं मछलियां
Advertisement

Vietnam Fish Deaths: दक्षिणी वियतनाम के डोंग नाई प्रांत में एक जलाशय में सैकड़ों मछलियां मर गईं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इनकी मौत का कारण भीषण गर्मी और झील में गंदगी होना है। बता दें कि दक्षिणी और मध्य वियतनाम में गर्मी के कारण स्कूलों में समय से पहले ही छुट्टियां करनी पड़ी। गर्मी के कारण अचानक देश में बिजली का उपयोग भी बढ़ गया है। इस क्षेत्र में भयंकर गर्मी के कारण लोग झुलस गए हैं।

Advertisement

ट्रांग बाॅम जिले के स्थानीय निवासी नघिया ने बताया कि सोंग के जलाशय में सभी मछलियां पानी की कमी के कारण मर गईं। मछलियों के मरने के कारण आ रही बदबू से जीना मुहाल हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस क्षेत्र में पिछले कई दिनों से बारिश नहीं हुई है। इस कारण से जलाशयों में पानी सूख गया है।

प्रयास भी हुए नाकामयाब

नघिया ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि कुछ दिन पहले जलाशय प्रबंधन ने फसलों और मछलियों को बचाने के लिए झील में पंप लगाकर कुछ पानी खाली किया था लेकिन यह प्रयास भी नाकाफी साबित हुए। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दो सौ टन मछलियां गंदे और कम पानी के कारण नष्ट हो गई। तुओई ट्रे अखबार ने जानकारी देते हुए बताया कि झील का रखरखाव करने वाली फर्म ने 2024 की शुरुआत में ड्रेजिंग शुरू की थी लेकिन भीषण गर्मी के कारण पानी को निचले क्षेत्र में छोड़ दिया। जिससे जल स्तर नीचे चला गया। जिससे बड़ी संख्या में मछलियां मर गईं।

गर्मी के कारण 40 डिग्री पहुंचा पारा

दोनों ही जलाशय डोंग नाई प्रांत के ट्रांग बॉम और विन्ह क्यू जिलों में फसलों की सिंचाई के जल स्त्रोत है। फिलहाल अधिकारी इस मामले की जांच में जुटे हैं। इसके साथ ही झील से मरी हुई मछलियों को निकालने की तैयारी भी की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार डोंग नाई प्रांत में अप्रैल का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। 1998 के बाद पहली बार अप्रैल में इतनी तेज गर्मी देखी जा रही है। बढ़ते तापमान का असर कंबोडिया पर भी पड़ रहा है। यहां भी तापमान में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः ‘हिंदुओं की बेटियां लूट का माल नहीं’…सिंध में धर्म परिवर्तन बढ़ने पर इस पाकिस्तानी सीनेटर ने कही बड़ी बात

ये भी पढ़ेंः क्यों गुस्से में हैं जापान के भालू? लगातार बढ़ रहे इंसानों पर हमले; बचने में AI कैसे करेगा मदद?

Advertisement
Tags :
vietnam fish deathsvietnam heatwavevietnam weather
Advertisement
Advertisement