भूकंप के झटकों से दहशत में लोग, 4.5 की तीव्रता वाले Earthquake ने न्यू साउथ वेल्स में मचाई तबाही

Britain New South Wales Earthquake: ब्रिटेन के न्यू साउथ वेल्स में आज भूकंप के झटके लगे, लेकिन इस भूकंप ने इलाके में काफी तबाही मचाई। लोग दहशत के मारे घरों से बाहर निकल गए, क्योंकि उनके घरों में दरारें आ गई हैं। कई जगह इमारतों को भी नुकसान पहुंचा।

featuredImage
प्रतीकात्मक तस्वीर

Advertisement

Advertisement

Earthquake Tremors in New South Wales: भूकंप के झटकों से फिर धरती हिली है। जी हां, आज सुबह भारतीय समयानुसार करीब 6 बजे ब्रिटेन के न्यू साउथ वेल्स के हंटर क्षेत्र में एक बार फिर भूकंप आया है, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई और इतनी तीव्रता वाले भूकंप से जानी नुकसान की खबर तो नहीं है, लेकिन माली नुकसान काफी हुआ है। भूकंप विज्ञान अनुसंधान केंद्र ने भूकंप आने की पुष्टि की और भूकंप का केंद्र धरती के नीचे 5 किलोमीटर की गहराई में बताया। इसी हफ्ते मसवेलब्रुक शहर में भी भूकंप के झटके लगे थे। वहीं आज सुबह लगे झटके इतने जोरदार थे कि लोगों में दहशत फैल गई है। वे अपने घरों से बाहर आ गए और सुरक्षित स्थानों पर उन्होंने पनाह ली।

 

भूकंप से नुकसान की खबरें मिलीं

ब्रिटेन के भूकंप विज्ञान अनुसंधान केंद्र के अनुसार, आज सुबह आए भूकंप से मसवेलब्रुक, डेनमैन, जेरीज प्लेन्स, ब्यूरीन, बंगाल्ला में बिजली ठप हो गई। करीब 2500 लोग बेघर हो गए हैं। रेस्क्यू टीम मौके पर हैं और लगातार इलाके में गश्त कर रहे हैं। कई इलाकों में बिजली की लाइनें टूटकर गिर गई हैं। वरिष्ठ भूकंप विज्ञानी ट्रेवर एलन ने बताया कि भूकंप हंटर क्षेत्र के बाहर भी महसूस किया गया। भूकंप से नुकसान की 850 शिकायतें मिल चुकी हैं। वॉलोन्गॉन्ग, टैमवर्थ और गुलगोंग जैसे दूर-दराज के क्षेत्रों में भी महसूस किया गया। लगभग 100 लोगों ने अपनी संपत्ति को किसी न किसी रूप में नुकसान पहुंचने की भी सूचना दी है। लोगों के घरों दरारें आ गईं हैं। उन्होंने दरवाजें और खिड़कियां हिलती देखीं।

लोगों ने बताई भूकंप की आंखों देखी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप से माउंट आर्थर कोयला खदान में पत्थर गिरने से खनिक चोटिल हुए। मसवेलब्रुक से 5 किलोमीटर दूर दक्षिण में स्थित खुली खदान में चल रहे काम को रोक दिया गया है। पाउला न्यू साउथ वेल्स सेंट्रल कोस्ट पर बर्कले वेल में रहती हैं और यह जगह उस इलाके से 150 किलोमीटर दूर है, जहां भूकंप आया। उन्होंने ABC रेडियो को बताया कि जब उनका घर हिलने लगा तो वे डर गईं और बिस्तर से उछलकर उठ गईं। यह ज्यादा देर तक नहीं रहा, लेकिन अलमारियां हिलने लगीं। पूरा घर हिलने लगा। उन्होंने अलमारी में कपों की खड़खड़ाहट सुनी।

मसवेलब्रुक की बेरिल ने बताया कि उनका घर कई सेकंड तक हिलता रहा। बेडरूम हिलता रहा और बिस्तर की मेज के एक तरफ रखी सारी तस्वीरें गिर गईं। बता दें कि 23 अगस्त को परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थल के निकट न्यू साउथ वेल्स में 4.7 तीव्रता का भूकंप आया था। 24 अगस्त को 4.5 की तीव्रता का एक और भूकंप मसवेलब्रुक के पास शाम 4:40 बजे आया।

Open in App
Tags :