whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

रोसमाह मंसूर कौन? लग्जरी लाइफ की शौकीन, 28 अरब रुपये का खरीदा सामान; पति भी रहे विवादों में

Former Malaysian PM Najib Razak: मलेशिया के पूर्व पीएम की पत्नी पर 34 करोड़ डॉलर (28405934166 रुपये) का लग्जरी सामान खरीदने के आरोप लगे हैं। उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। उनके पति के खिलाफ भी भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे। जिसके कारण उनको इलेक्शन में हार का सामना करना पड़ा।
04:32 PM May 12, 2024 IST | News24 हिंदी
रोसमाह मंसूर कौन  लग्जरी लाइफ की शौकीन  28 अरब रुपये का खरीदा सामान  पति भी रहे विवादों में
पूर्व पीएम और रोसमाह मंसूर।

Rosmah Mansoor: मलेशिया की राजधानी कुआलालांपुर से बड़ी खबर सामने आ रही है। पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक की पत्नी के ऊपर गंभीर आरोप लगे हैं। बताया जा रहा है कि रोसमाह मंसूर ने अवैध धन के जरिए लगभग 34.6 करोड़ डॉलर (लगभग 28 अरब रुपये) का लग्जरी सामान खरीदा है। इसमें से कुछ सामान उनको गिफ्ट के तौर पर भी मिला है। जो कहीं न कहीं भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों का नतीजा है। उनके खिलाफ गंभीर आरोप एसआरआसी इंटरनेशनल एसडीएन बीएचडी और 1मलेशिया डेवलपमेंट बीएचडी (1MBD) जैसी दिग्गज कंपनियों ने लगाए हैं। मामले में 9 मई को मुकदमा दायर किया गया था। जिसमें मांग की गई है कि मंसूर से सभी लग्जरी सामान वापस करवाया जाए या फिर 34 करोड़ डॉलर की हर्जाना राशि का भुगतान करवाया जाए।

यह भी पढ़ें:मैं कभी शारीरिक संबंध नहीं बना सकती, लेकिन…; 23 साल की मेडिकल स्टूडेंट की अनोखी मुहिम

लग्जरी सामान की खरीद के लिए मंसूर ने 11 में से 6 वादियों को इस राशि का अलग-अलग तरीके से भुगतान किया। 34.6 करोड़ अमेरिकी डॉलर की पेमेंट कर लगभग 320 से अधिक लग्जरी आइटम्स की खरीद की गई है। जिसमें घड़ियां, बैग्स और जेवर शामिल हैं।

रिपोर्ट के अनुसार दूसरे प्रतिवादी के तौर पर शबनम नारायणदास दासवानी का नाम आया है। आरोप है कि सामान की खरीद मंसूर के लिए उनकी ओर से की गई। एक अखबार ने स्पष्ट किया है कि उसने मंसूर के वकीलों से बात की है। जिन्होंने कहा है कि उनको सिर्फ याचिका की कॉपी मिली है। अभी कोई बयान सामने नहीं आया है।

रेड के दौरान पुलिस ने जब्त की थी अरबों की चीजें

बता दें कि नजीब रजाक मलेशिया की सत्ता में 2009 से 2018 तक काबिज रहे थे। उनके खिलाफ इस दौरान पीएम रहते हुए गंभीर आरोप लगे थे। 1एमबीडी घोटाले में उनकी भूमिका सामने आने के बाद आम चुनाव में उनकी पार्टी को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था। उनकी पार्टी 1973 से 6 दशक तक लगातार मलेशिया की सत्ता में रही थी। जिसके बाद हार का सामना करना पड़ा। उनके कई ठिकानों पर पुलिस ने रेड की थी। इस दौरान नजीब और पत्नी की लगभग 23.2 करोड़ डॉलर (19215778996.15 रुपये) की लग्जरी वस्तुएं जब्त की गई थी। हालांकि पूर्व पीएम और उनकी पत्नी ने किसी भी घोटाले से इनकार किया था। लेकिन अभी भी दोनों को भ्रष्टाचार के कई मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो