whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

फ्रांस में चुनावी नतीजों से पहले हिंसा भड़की, प्रदर्शनकारियों ने फूंकी सरकारी संपत्ति, एग्जिट पोल में पिछड़ी दक्षिण पंथी पार्टी

France Election Riots: फ्रांस में वोटिंग के बाद से ही प्रदर्शनकारी लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने के बाद से ही प्रदर्शनकारी जगह-जगह पर आगजनी कर रहे हैं। हालांकि पुलिस यह नहीं पता लगा पा रही है कि ये समर्थक किस पार्टी के हैं?
11:43 AM Jul 08, 2024 IST | Rakesh Choudhary
फ्रांस में चुनावी नतीजों से पहले हिंसा भड़की  प्रदर्शनकारियों ने फूंकी सरकारी संपत्ति  एग्जिट पोल में पिछड़ी दक्षिण पंथी पार्टी
फ्रांस में प्रदर्शनकारियों ने की आगजनी

France Election Violence 2024: फ्रांस के संसदीय चुनावों में वामपंथी गठबंधन धीरे-धीरे जीत की ओर बढ़ रहा है। एग्जिट पोल नतीजों में वामपंथी गठबंधन की सरकार बनती दिख रही है। ऐसे में राजधानी पेरिस समेत पूरे देश में हिंसा भड़क उठी है। रविवार को हुए दूसरे दौर के चुनावों के बाद ऐसा लग नहीं रहा कि दक्षिण पंथी सरकार राज कर पाएगी। ऐसे में पूरे देश में हिंसा भड़क उठी है। वीडियो फुटेज में देखा जा सकता है कि प्रदर्शनकारी सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचा रहे हैं। हिंसा को देखते हुए देशभर में दंगा पुलिस को तैनात किया गया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट की मानें तो फ्रांसीसी चुनाव में दक्षिणपंथी पार्टी को हारता देख उनके प्रशंसक सड़कों पर उतरकर आगजनी कर रहे हैं। वहीं वामपंथी पाटियों के प्रशंसक भी सड़कों पर खुशियां मना रहे हैं।

Advertisement

फ्रांस के विभिन्न शहरों में दक्षिण पंथी संगठन के समर्थक लगातार तोड़फोड़ और आगजनी कर रहे हैं। दंगा विरोधी पुलिस भीड़ को नियंत्रित करने में जुटी है। इस दौरान कई जगहों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े। इससे पहले यह आशंका जताई जा रही है कि अगर दक्षिणपंथी जीत जाते हैं तो हिंसा भड़क सकती थी। बता दें कि पहले दौर के मतदान के बाद दक्षिण पंथी पार्टी नेशनल रैली की अगुवाई वाला गठबंधन जीत की ओर बढ़ रहा था। लेकिन दूसरे दौर के मतदान के वामपंथी दल न्यू पाॅपलर फ्रंट का गठबंधन महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर सकता है।

Advertisement

एग्जिट पोल के नतीजों की मानें तो राष्ट्रपति मैंक्रो की अगुवाई वाला एनसेंबल 150 सीटें अधिक सीटें जीत रहा है। जबकि न्यू पाॅपलुर  फ्रंट वाला वामपंथी दल 172 सीटों जीतेगा। इसके अलावा नेशनल रैली की अगुवाई वाले तीसरे मोर्चे के 132 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है।

Advertisement

फ्रांस के पीएम आज सौपेंगे इस्तीफा

वामपंथी गठबंधन की जीत के दावे के बाद से ही फ्रांस के पीएम गेब्रियल अटाल ने रविवार को कहा कि वे आज सुबह राष्ट्रपति मैंक्रो को इस्तीफा सौंप देंगे। उन्होंने कहा कि आज राज एनसेंबल ने अनुमानित सीटों की संख्या से ज्यादा सीटें जीतेगा लेकिन हमारे पास बहुमत नहीं है। ऐसे में मैं अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दूंगा।

ये भी पढ़ेंः 17000 फीट ऊंचाई, अचानक जहाज का इंजन बंद, तेजी से नीचे आया और खेत में बने गड्ढे में गिरा; मारे गए 166 लोग

ये भी पढ़ेंः चीन में अनोखी सेल: पुरानी चीजों की तरह Boss और Managers को बेच रहे युवा एम्प्लॉई, जानें क्यों?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो