whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

माता-पिता के प्यार को तरसी, जर्मनी ने कर लिया 'कैद', नन्ही अरिहा को वापस लाने के लिए जिद पर अड़ा विदेश मंत्रालय

Germany Ariha Shah Case: जर्मनी में अरिहा शाह केस को लेकर भारत के विदेश मंत्रालय लगातार काम कर रहा है। आइए जानते हैं नन्ही बच्ची का ये केस क्या है?
06:45 PM Oct 25, 2024 IST | Pushpendra Sharma
माता पिता के प्यार को तरसी  जर्मनी ने कर लिया  कैद   नन्ही अरिहा को वापस लाने के लिए जिद पर अड़ा विदेश मंत्रालय
अरिहा शाह (फाइल फोटो)

Germany Ariha Shah Case: एक नन्ही बच्ची, अपने माता-पिता से दूर जर्मनी के पालक गृह में बंद है। न तो उससे किसी को मिलने दिया जाता और न ही उसे किसी का प्यार मिलता है। माता-पिता के प्यार को तरस रही 6 साल की इस बच्ची का नाम अरिहा शाह है। अरिहा को तीन साल पहले 3 साल की उम्र में सितंबर 2021 को जर्मन अधिकारियों ने माता-पिता पर दुर्व्यवहार के आरोपों के बाद अरिहा को बाल गृह भेज दिया था। अरिहा जर्मन नागरिक है, इसलिए उस पर जर्मनी के कानून लागू हैं। कानून के अनुसार उसे 18 साल तक जर्मनी के फोस्टर केयर सेंटर में रहना होगा। जर्मन अदालत के फैसले के अनुसार, अरिहा 18 साल की होने तक जर्मनी में बाल गृह में रहेगी।

Advertisement

वरिष्ठ नेताओं से लगाई गुहार 

अरिहा के मां-बाप ने इस फैसले के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की है। अरिहा के पिता अहमदाबाद निवासी भावेश शाह और धारा हैं। वे वर्क वीजा पर जर्मनी गए थे। इस दौरान बच्ची के प्राइवेट पार्ट पर चोट लग गई।

Advertisement

डायपर में दिखा था खून 

दंपति का दावा है कि अरिहा के डायपर में खून दिखने के बाद वे उसे अस्पताल लेकर गए थे, लेकिन यहां उनकी दुनिया बदल गई। अस्पताल ने उन पर यौन शोषण का आरोप लगा दिया। अरिहा के परिजनों पर क्रूरता का भी आरोप है। इसके बाद जर्मन अधिकारियों ने अरिहा को उनसे छीनकर उसकी कस्टडी ले ली। अब अरिहा को वापस लाने के लिए उनका परिवार कानूनी दांवपेच में उलझा है। हाल ही में अरिहा को जैन धर्म के पयुर्षण पर्व मनाने की अनुमति दी गई थी।

Advertisement

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में आतंकी हमले में मारे गए 10 पुलिसवाले, TTP ने ली जिम्मेदारी

विदेश मंत्रालय ने की पहल 

अरिहा शाह को उसके माता-पिता से मिलवाने के लिए विदेश मंत्रालय प्रयास कर रहा है। इस मामले पर विदेश मंत्रालय प्रयास ने कहा है कि जर्मनी में वह पालन-पोषण के लिए देखभाल में है। हमने समय-समय पर इस मामले को उठाया है। आज भी इस मामले को उठाया गया।

ये भी पढ़ें: अरबपति ने फिल्मी स्टाइल में बचाई जान, किडनैपर्स को कूटकर भगाया

मंत्रालय ने दिया ये बयान 

भारतीय पक्ष की ओर से यह मामला उठाया गया कि अरिहा ऐसे माहौल में पल रही है जो उसके लिए अजनबी है। आने वाले समय में हम इस मामले में और भी प्रगति देख सकते हैं। बता दें कि पिछले दिनों भारत में जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन ने अरिहा शाह मामले पर बयान दिया था। उन्होंने कहा कि जर्मन अधिकारी भारत के विदेश मंत्रालय (MEA) और युवा अधिकारियों के साथ इस मामले को हल करने के लिए काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Video: क्या ईरान से डर गया इजराइल? पलटवार में देरी की ये है वजह

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो