खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

चंगेज खान की कब्र की जगह को राज रखने के लिए मार दिए गए थे 2000 से ज्यादा लोग! क्या है सच्चाई?

Ghenghis Khan Burial Site Secret : चंगेज खान मंगोल साम्राज्य का संस्थापक था। उसने 1206 से 1227 में अपनी मौत होने तक शासन किया था। बता दें कि बाद में मंगोल साम्राज्य ने इतिहास का सबसे बड़ा सन्निहित साम्राज्य का रूप से लिया था। आज हम बात करने जा रहे हैं चंगेज खान से जुड़ी एक कहानी को लेकर कि उसमें कितनी सच्चाई है और कितनी कल्पना....
04:40 PM May 21, 2024 IST | Gaurav Pandey
Statue Of Ghenghis Khan (Pixabay)
Advertisement

Ghenghis Khan Burial Site Secret : मंगोलियाई शासक चंगेज खान का नाम किसने नहीं सुना होगा? अपनी बर्बरता और साम्राज्य विस्तार के लिए दुनिया भर की यात्रा करने वाले चंगेज खान के बारे में कई रोचक बातें सुनने को मिलती हैं। ऐसा ही एक दावा है कि चंगेज खान को जिस जगह पर दफनाया गया था उसे सीक्रेट रखने के लिए उसके अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले सभी लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था। इसके बाद इन लोगों को मारने वाले लोगों को चंगेज खान के पर्सनल एस्कॉर्ट ने मार दिया था और फिर खुद अपनी जान ले ली थी। बताया जाता है कि इस घटना में 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। आइए जानते हैं इस दावे में कितनी सच्चाई है।

Advertisement

चंगेज खान की कब्र की जगह को राज रखने के लिए की गई हत्याओं की यह कहानी सदियों से सुनाई जाती रही है। हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर की गई एक पोस्ट में दावा किया गया है कि चंगेज खान के अंतिम संस्कार में मौजूद रहे लोगों को मारने वाले एग्जीक्यूशनर्स को उसके निजी अंगरक्षकों ने मार दिया था और फिर अपनी जान दे दी थी। इस पोस्ट को रिपोर्ट लिखे जाने तक 28 हजार से ज्यादा लोक लाइक कर चुके हैं और इस पर हजारों की संख्या में कमेंट और रीपोस्ट भी हैं। बता दें कि मंगोल साम्राज्य के संस्थापक चंगेज खान की मृत्यु 1227 में हुई थी लेकिन उसे कहां दफनाया गया था यह किसी को नहीं मालूम।

कब्र की जगह का पता न होना इस कहानी के दावे को दम तो जरूर देता है। लेकिन, इस बात का भी कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि इसे राज रखने के लिए इतनी बड़ी संख्या में लोगों की जान ली गई थी। कई लोग मानते हैं कि चंगेज खान को उत्तरी मंगोलिया में ओनोन नदी के पास या फिर माउंट बुरखान के पास दफनाया गया था। लेकिन, इटली के व्यापारी और खोजकर्ता मार्को पोलो की यात्राओं पर लिखी गई किताब 'द ट्रैवेल्स ऑफ मार्को पोलो' में इस बात का उल्लेख मिलता है। इसमें कहा गया है कि मार्को पोलो को बताया गया था कि चंगेज खान की अंतिम यात्रा में 20,000 या फिर शायद इससे भी से ज्यादा लोग शामिल हुए थे जिनकी जान ले ली गई थी।

Advertisement

लेकिन, इस किताब में भी संभावना ही जताई गई है। इस तरह से इस दावे को साबित नहीं किया जा सकता। इसे सही साबित करने के लिए कोई भी तथ्य या जानकारी मौजूद नहीं है।

Advertisement
Tags :
FACT CHECKHistoryspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement