खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ट्रेन से प्लेन तक सब कुछ ठप, पैसेंजर न आ पाएंगे न जा पाएंगे; जानें दुनियाभर में कहां-कैसे मचा है हड़कंप?

Global IT Shutdown Updates: माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी आने से दुनियाभर में एयरलाइंस और ट्रेन सेवाएं ठप हो गई हैं। बैंकिंग से लेकर लाइव प्रसारण तक सब कुछ बंद है। सबसे ज्यादा परेशानी हवाई सेवाओं को लेकर खड़ी हुई है, क्योंकि लैंडिंग नहीं हो पा रही है।
01:28 PM Jul 19, 2024 IST | Khushbu Goyal
इंडिगो फ्लाइट लेट।
Advertisement

Global IT Shutdown Side Effect: दुनियाभर के देश आज एक अजीबोगरीब परेशानी से जूझ रहे हैं। अचानक माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन हो गया और पूरी दुनिया में एयरलाइंस से लेकर ट्रेन सेवाएं तक ठप हो गईं। रेडियो, टीवी प्रसारण बैंकिंग, टेलिकॉम सेवाएं ठप हो गई हैं। ब्रिटेन में स्काई न्यूज का लाइव प्रसारण और लंदन स्टॉक एक्सचेंज की सेवाएं बंद हो गई हैं। फ्लाइट्स आसमान में अटक गई हैं। ट्रेनें पटरियों पर रुक गई हैं। पैसेंजर्स आवाजाही नहीं कर पा रहे हैं।

Advertisement

फ्लाइटों की लैंडिंग नहीं हो पा रही है, जिसके कारण लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। एहतियातन एयर इंडिया, इंडिगो, स्पाइस जेट समेत कई एयरलाइंस ने अपनी फ्लाइटें कैंसिल कर दी हैं। दिल्ली एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से भी पैसेंजर्स को अलर्ट किया गया है कि वे परेशान न हों, लेकिन एयलाइंस की सेवाएं ठप हैं। बहाली होते ही बता दिया जाएगा। बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर क्लाउड और माइक्रोसॉफ्ट 365 सर्वर डाउन हुआ है।

 

Advertisement

क्या समस्या आई है?

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सर्विस ठप हो गई है। विंडोज 10 में नए क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण सर्वर में तकनीकी खराबी आई। एंटी-वायरस और एंडपॉइंट सिक्योरिटी कंपनी क्राउडस्ट्राइक ने जैसे ही सर्वर को अपडेट करना शुरू किया, BSOD एरर विंडो पर आने लगा। इससे पहले की कंपनी कुछ कर पाती, भारत-अमेरिका समेत दुनियाभर के देशों में सेवाएं रुक गईं। कई एयरलाइंस कंपनियों की फ्लाइट कैंसिल हो गई हैं। फ्लाइट बुकिंग, कैंसिलेशन से लेकर चेक-इन तक की सेवाएं प्रभावित हुईं हैं। भारत में इंडिगो, आकासा और स्पाइसजेट ने भी सेवा ठप होने को लेकर एडवाइजरी जारी की है। क्योंकि कंप्यूटर्स पर रिकवरी स्क्रीन अटक गई है।

 

स्पाइस जेट ने एक बयान जारी करके अपने यात्रियों से कहा है कि वे अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप सहित सभी ऑनलाइन सेवाओं में तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं। इस समस्या को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं और असुविधा के लिए माफी मांगते हैं। यात्रियों को सलाह देते हैं कि वे नवीनतम अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट और सोशल मीडिया चैनलों की जांच करते रहें। स्पाइस जेट ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे अपनी उड़ानों की बुकिंग, चेक-इन और टिकट रद्द करने के लिए हवाई अड्डे पर काउंटर पर संपर्क करें। यात्री स्पाइस जेट के कॉल सेंटर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

 

कंपनियों की ओर से जारी किए गए बयान

  1. अकासा एयरलाइंस ने बयान जारी किया है कि कंपनी की ऑनलाइन सेवाएं दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट पर बाधित हुई हैं। असुविधा के लिए खेद है, समस्या का समाधान जल्दी निकाल लिया जाएगा।
  2. अमेरिका की अल्ट्रा लो-कॉस्ट एयरलाइंस फ्रंटियर ने बयान जारी किया है कि माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण एयरलाइन की ऑनलाइन सर्विस ठप है।
  3. एयर इंडिया ने भी बयान जारी करके यात्रियों से माफी मांगी और सर्वर डाउन होने पर खेद जताया। यात्रियों से सहयोग करने की अपील की गई है।
  4. माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन होने से ब्रिटेन में स्काई न्यूज चैनल का लाइव टेलिकास्ट सुबह से बंद है। कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन ने इसकी पुष्टि की।
  5. ऑस्ट्रेलिया की टेलीकॉम कंपनी टेल्स्ट्रा ग्रुप का काम ठप हो गया है। लंदन में स्टॉक एक्सचेंज का काम बंद पड़ा है, जिससे आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

 

Advertisement
Tags :
Delhi airportMicrosoft 365server downworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement