चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

स्मोकिंग के कारण शरीर के इस अंग में उग आए बाल, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Hair Grown Due To Smoking Habit : स्मोकिंग के कारण ऑस्ट्रेलिया के एक शख्स के शरीर में ऐसी जगह बाल उगने लगे जिसकी उसने कभी कल्पना भी नहीं की थी। इन बालों के कारण इस शख्स को काफी परेशानी होती थी। डॉक्टर से चेकअप और कुछ रिपोर्ट के बाद जो सामने आया, वह हैरान कर देने वाला था।
05:07 PM Jun 27, 2024 IST | Rajesh Bharti
स्मोकिंग के कारण उग आए बाल।
Advertisement

Hair Grown Due To Smoking Habit : स्मोकिंग के कारण कैंसर की बात सामने आती रहती है। सिनेमा हॉल में फिल्म शुरू होने से पहले भी एक विज्ञापन में अक्षय कुमार स्मोकिंग के नुकसान बताते हैं। लेकिन ऑस्ट्रिया के इस शख्स के साथ जो हुआ, वह किसी ने कभी नहीं बताया। स्मोकिंग ने इस शख्स को ऐसा दर्द दिया कि वह काफी सालों तक उसके साथ रहा। शरीर के आई इस अनचाही चीज को दूर करवाने के लिए इस शख्स को हर साल डॉक्टर के पास जाना पड़ता था। इस बारे में अमेरिकी जरनल में इसे प्रकाशित किया गया है।

Advertisement

क्या है मामला

ऑस्ट्रिया में रहने वाला 52 साल का एक शख्स चेन स्मोकर है। वह 1990 से स्मोकिंग कर रहा है। इस स्मोकिंग के कारण उसके गले में परेशानी होने लगी। वह ढंग से न तो कुछ खा पाता था और न ही पी पाता था। उसकी आवाज भी कर्कश हो गई थी। सांस लेने में भी परेशानी होने लगी और खांसी रहने लगी। साल 2006 से उसे ये परेशानियां शुरू हुईं।

गले में उग आया बाल।

चेकअप में सामने आई 'अजब' चीज

जब इस शख्स की परेशानी बढ़ गई तो यह 2007 में डॉक्टर के पास पहुंचा। इसने डॉक्टर को बताया कि खांसी के कारण उसके बाल 5 सेमी तक लंबे हो गए थे। बाद में उस शख्स के चेकअप हुए। चेकअप में सामने आया कि इस शख्स के गले में बाल उग आए थे। इनकी लंबाई 2 इंच तक थी। ये बाल सांस की नली के उस हिस्से में उगे थे जहां बचपन में उसकी सर्जरी हुई थी।

Advertisement

कान का हिस्सा बना कारण!

जब यह शख्स 10 साल का था तो यह पानी में डूब गया था। जब इसे निकाला गया तो इसे सांस लेने में परेशानी हो रही थी। डॉक्टरों ने ऑपरेशन किया और सांस की नली में एक चीरा लगाना पड़ा। सांस की नली में लगे कट को बंद करने के लिए डॉक्टरों ने उसके कान की स्किन का एक छोटा सा हिस्सा का काटकर गले में लगाकर कट को बंद कर दिया गया था। डॉक्टरों ने कान के उस हिस्से की स्किन को काटा था जहां अमूमन बाल उगते हैं।

हर साल जाना पड़ता है डॉक्टर के पास

जब यह शख्स 2007 में डॉक्टर के पास गया तो शुरुआत में डॉक्टर ने सर्जरी से 6 से 9 बाल हटा दिए। लेकिन बात यहीं खत्म नहीं हुई। कुछ समय बाद ये बाल फिर से उग आए। इस शख्स को हर साल इन बालों को कटवाने के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ता। ये बाल सिर्फ सर्जरी से ही हटते थे। यह सिलसिला 14 सालों तक चला।

...और खत्म हो गई मुसीबत

बालों से परेशान इस शख्स ने 2022 में स्मोकिंग छोड़ दी। नतीजा हुआ कि बालों के उगने की ग्रोथ भी कम हो गई। स्मोकिंग छोड़ने के बाद डॉक्टरों इस शख्स के गले की उन कोशिकाओं को खत्म करते रहे जिसके कारण बाल उगते थे। इस प्रोसिजर के एक साल बाद उसके दो बाल और उगे। इन्हें हटाया गया और एक और सर्जरी की गई। तब से लेकर अब तक इस शख्स के गले में कोई बाल नहीं उगा है।

यह भी पढ़ें : देर भई, बड़ी देर भई…Flipkart पर 6 साल पहले किया था ऑर्डर, कंपनी को अब आई याद, 9 साल वाले को अभी भी इंतजार

 

Advertisement
Tags :
Hair Growthhair in throat
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement