चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इजरायल पर हमास के हमले में नेपाल के 10 स्टूडेंट्स भी मारे गए; 3 अस्पताल में लड़ रहे जिंदगी-मौत की लड़ाई

10 Nepali Students Died in the War ongoing in Israel: इजरायल में चरमपंथी संगठन हमास की तरफ से किए गए हमले में इजरायल ने अपने 600 नागरिक खो दिए, वहीं दूसरे देश भी इस जानी नुकसान से अछूते नहीं रहे हैं। रविवार को नेपाल के भी 10 स्टूडेंट्स की मौत भी खबर आई है।
11:24 PM Oct 08, 2023 IST | Balraj Singh
Advertisement

Israel Palestine Conflict, तेल अवीव: इजरायल में चरमपंथी संगठन हमास की तरफ से किए गए हमले का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष असर लगभग सारी दुनिया पर पड़ रहा है। इस हमले में इजरायल ने अपने 600 नागरिक खो दिए, वहीं दूसरे देश भी इस जानी नुकसान से अछूते नहीं रहे हैं। रविवार को खबर आई है कि इजरायल पर हमास के हमले में नेपाल के भी 10 स्टूडेंट्स की मौत हुई है। इजरायल में स्थित नेपाली दूतावास के अधिकारी के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने इसकी पुष्टि की है।

Advertisement

बता देना जरूरी है कि इजरायल और फिलिस्तीन के बीच वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी और गोलन हाइट्स जैसे इलाकों पर दावे को लेकर पिछले करीब 100 साल से संघर्ष चला आ रहा है। इन इलाकों के साथ-साथ फिलिस्तीन पूर्वी यरुशलम पर हक जता रहा है, वहीं इजरायल किसी भी सूरत में यरुशलम छोड़ने को तैयार नहीं है। इसी बीच शनिवार सुबह 6.30 बजे यहां सक्रिय फिलिस्तीन से समर्थन प्राप्त चरमपंथी संगठन हमास ने इजरायल पर रॉकेट दागना शुरू कर दिया। ताजा जानकारी के अनुसार हवा, जमीन और समुद्र तीनों तरफ से किए गए इस हमले में दो दिन के भीतर कम से कम 600 इजरायलियों (सैनिक भी शामिल हैं) की मौत हो चुकी है, वहीं 2 हजार से ज्यादा लोगा घायल भी हुए हैं। इसी बीच सूचना मिली है कि इजरायल में 10 नेपाली छात्र भी मारे गए।

यह भी पढ़ें: ‘वॉर क्राइम’ में जो कोई भी शामिल होगा चुकानी होगी कीमत, हमास से जंग के बीच इजराइल का ऐलान

Advertisement

इसकी पुष्टि करते हुए समाचार एजेंसी एएनआई को इजरायल में स्थितअ नेपाली दूतावास के एक अधिकारी ने बताया कि ‘सीखो और कमाओ’ कार्यक्रम के तहत इजरायल गए नेपाल के 17 छात्र दक्षिणी इजरायल के कुबुज अलुमिम में  रह रहे थे। इस इलाके में हमास की तरफ से हमला किए जाने के बाद कुल 17 नेपाली छात्रों में से 10 की जान चली गई। हालांकि दो अपनी जान बचाकर सुरक्षित निकल आए। इसके अलावा तीन छात्र घायल भी हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यह भी पढ़ें: इजराइली खुफिया एजेंसी ने पिछले हफ्ते किया था दावा- ‘हमास हमला नहीं करेगा’, अचानक मिसाइल दाग कर दी 600 लोगों की हत्या

नेपाली दूतावास के आधिकारिक सूत्रों की मानें तो इस वक्त इजरायल में नेपाल के 4,500 आम नागरिक विभिन्न संस्थानों में काम कर रहे हैं, वहीं 265 नेपाली छात्र ‘सीखो और कमाओ’ योजना के तहत वहां की कृषि आधारित कंपनियों में गए हुए हैं। विदेश मंत्रालय ने हमास के हमले की कड़ी निंदा की है। पता चला है कि अपने नागरिकों को बचाने के लिए नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सऊद की अध्यक्षता में सरकार ने एक समिति का गठन किया है। इस बारे में बात करते हुए रविवार को मंत्री सऊद ने बताया, ‘समिति लगातार स्थिति की निगरानी करेगी, नेपाली नागरिकों के सामने आने वाली स्थितियों का मूल्यांकन करेगी, बचाव कार्यों के संबंध में आवश्यक निर्णय लेगी और प्रभावी ढंग से समन्वय एवं सहयोग करेगी’।

(newenglandtours.com)

Advertisement
Tags :
10 Nepali Students Died in Israel10 Nepali Students Died in the War ongoing in IsraelHamas Attack IsraelHamas Attack on israelHamas Israel ConflictHamas Israel Latest newsHamas Israel newsHamas Israel UpdateHamas Israel WarIsrael Nepali Studentsisrael palestine conflictNepali in IsraelNepali studentsNepali students in Israel
Advertisement
Advertisement