सुरंग में मिले थे 6 शव, रोंगटे खड़े कर देने वाली पोस्टमार्टम रिपोर्ट; हमास ने कैसे की हत्या?

Hamas Killed Hostages: राफा शहर में इजराइली सेना को एक सुरंग में 6 शव मिले थे। अब इन शवों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट्स सामने आ गई हैं जिनमें हमास की हैवानियत सामने आई है। रिपोर्ट में पता चला है कि हमास के आतंकियों ने किस तरह इन 6 लोगों की हत्या कर दी थी।

featuredImage
Palestinian policemen in Gaza City. (ANI File)

Advertisement

Advertisement

Israel Hamas Conflict : इजराइल और हमास के बीच जंग लंबे समय से चल रही है। रूस-यूक्रेन के बीच जंग की तरह ही इस विवाद का भी जल्द समाधान निकलता नहीं दिख रहा है। इस लड़ाई को लेकर कितनी ही दिल दहला देने वाली खबरें सामने आई हैं। लेकिन, ताजा मामला सच में रोंगटे खड़े कर देने वाला है। दरअसल, शनिवार की दोपहर राफा में एक सुरंग के अंदर 6 शव मिले थे। इन लोगों को हमास के आतंकियों ने बंधक बना रखा था। अब इन शवों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आ गई है जिसमें यह सामने आया है कि इन लोगों की हत्या कितने निर्मम तरीके से की गई थी। आइए जानते हैं पूरा मामला।

इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार सभी 6 लोगों की हत्या पोस्टमार्टम किए जाने से 48 से 72 घंटे पहले की गई ती। इसका मतलब है कि ये लोग गुरुवार और शुक्रवार की सुबह मारे गए थे। टाइम्स ऑफ इजराइल की एक रिपोर्ट के अनुसार अबू कबीर फॉरेंसिक इंस्टीट्यूट के अनुसार सभी लोगों को बेहद नजदीक से कई बार गोलियां मारी गई थीं। इसी इंस्टीट्यूट में शवों की ऑटोप्सी की गई थी। बता दें कि इन शवों को इजराइली सैनिकों ने बरामद किया था। रिपोर्ट के अनुसार मारे गए लोगों की पहचान हर्श गोल्डबर्गृपॉलिन, ईडन येरुशालमी, ओरी डैनिनो, एलेक्स लोबानोव, कारमेल गैट और अलमोग सारुसी के रूप में हुई है।

हमास ने क्यों कर दी बंधकों की हत्या?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सुरक्षा अधिकारियों का मानना है कि हमास ने इन बंधकों की हत्या इसलिए कर दी क्योंकि वह डरे हुए थे कि अगर इनमें से कोई भागने में सफल हो गया तो कई बाकी बंधकों की लोकेशन जैसी संवेदनशील जानकारियां लीक कर सकता था। उल्लेखनीय है कि इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) की स्पेशल फोर्स ने 52 साल के फरहान अल-कादी को हमास की कैद से आजाद कराया था। ताजा हत्याओं को लेकर आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिर डेनियल हगारी ने कहा कि हमास ने बेहद निर्मम तरीके से इनकी हत्या की। उन्हें 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने बंधक बनाया था।

ये भी पढ़ें: PM नेतन्याहू ने खाई ये कसम; अब कहां भागेगा हमास?

लड़ाई के दौरान सुरंग में मिले थे 6 शव

डेनियल ने कहा कि उनके शव राफा में लड़ाई के दौरान एक सुरंग में मिले थे। यह जगह उस जगह से कुछ किलोमीटर दूर है जहां से कुछ दिन पहले फरहान अल-कादी को छुड़ाया गया था। आईडीएफ को इस बात का आइडिया था कि इन छह बंधकों को हमास ने कहां रखा था लेकिन उसके पास एग्जैक्ट लोकेशन नहीं थी। शव बरामद होने के बाद उन्हें तुरंत गाजा लाया गया था और उनकी पहचान का काम व पोस्टमार्टम किया गया। मामला सामने आने के बाद इजराइल में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। इजराइली नागरिक अपनी सरकार से अनुरोध कर रहे हैं कि बाकी बंधकों की रिहाई के लिए हमास के साथ डील फाइनल की जाए।

ये भी पढ़ें: हमास ने बनाया बंधक, महिला ने बेड़ियों में बिताए 55 दिन

Open in App
Tags :