होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कौन होगा हिजबुल्लाह का नया सरगना? अमेरिका की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल है ये शख्स

Hashem Safieddine Hezbollah: हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद बड़ा सवाल खड़ा हो गया है। कहा जा रहा है कि नसरल्लाह का चचेरा भाई अब आतंकी संगठन का सरगना होगा।
06:07 PM Sep 28, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Hezbollah Hassan Nasrallah Hashem Safieddine
Advertisement

Hashem Safieddine Hezbollah: इजराइल ने लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह को मौत के घाट उतार दिया है। नसरल्लाह लेबनान की राजधानी बेरूत में 50 फीट अंदर बने बंकर में रह रहा था। जिसे इजराइली सेना ने एयरस्ट्राइक में नेस्तनाबूत कर दिया। हमले में भारी गोला-बारूद इस्तेमाल किया गया। जिसकी गूंज 30 किलोमीटर तक गई। नसरल्लाह के मारे जाने के बाद अब बड़ा सवाल खड़ा हो गया है कि हिजबुल्लाह का अगला सरगना कौन होगा। आइए जानते हैं कि किस नेता की संभावना है।

Advertisement

हाशेम सफीदीन को बनाया जा सकता है नया हिजबुल्लाह चीफ 

विश्लेषकों का मानना है कि नसरल्लाह के मारे जाने के बाद हिजबुल्लाह को काफी नुकसान होगा। इसलिए उसका उत्तराधिकारी खोजना थोड़ा मुश्किल भी होगा। नए हिजबुल्लाह चीफ को आतंकी समूह के साथ ही ईरान में समूह के समर्थकों से भी समर्थन प्राप्त करना होगा। माना जा रहा है कि हिजबुल्लाह का नया चीफ हाशेम सफीदीन को बनाया जा सकता है। टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, उसे नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है। सफीदीन को 2017 में अमेरिकी विदेश विभाग ने आतंकवादी घोषित किया था। वह उसकी मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में भी शामिल था। उसने पहले भी हिजबुल्लाह के अन्य प्रमुख नेताओं की मौत के बाद इजराइल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की धमकी दी थी।

कासिम सुलेमानी का रिश्तेदार 

वह हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद का प्रमुख भी है। बताया जा रहा है कि इजराइल की एयरस्ट्राइक में वह भूमिगत बंकर में था। जिसमें वह बाल-बाल बच गया। सफीउद्दीन नसरल्लाह का चचेरा भाई है। उसे 1990 के दशक में ईरान से पढ़ाई पूरी करने के बाद बेरूत वापस बुलाया गया था। वह ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कुद्स बल के कमांडर कासिम सुलेमानी का रिश्तेदार है। जिसे 2020 में अमेरिका ने मार गिराया था।

Advertisement

ये भी पढ़ें: ‘सभी मुस्लिम एक हो जाएं’, हिजबुल्लाह चीफ के मारे जाने के बाद एशिया में नए युद्ध की आहट, ईरान के सुप्रीम लीडर ने बढ़ाई टेंशन

2017 से अमेरिका की लिस्ट में शामिल है सफीउद्दीन

सफीउद्दीन लेबनान, अरब, अफ्रीका, यूरोप, उत्तरी और लैटिन अमेरिका में सक्रिय एक इंवेस्टमेंट ग्रुप का नेतृत्व करता है। सफीउद्दीन के हिजबुल्लाह की सैन्य शाखा से भी घनिष्ठ संबंध हैं। वह 2017 से अमेरिकी आतंकी सूची में है। उसके तेहरान के साथ अच्छे संबंध हैं। उसका भाई अब्दुल्ला तेहरान में हिजबुल्लाह का दूत है।

ये भी पढ़ें: 3000 KG बारूद…पाताल से ढूंढकर मारा हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह, क्या अब बारी ईरान के सुप्रीम लीडर की?

Open in App
Advertisement
Tags :
Hashem SafieddineHassan NasrallahHezbollahIsrael Hezbollah War
Advertisement
Advertisement