whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

ह‍िजबुल्‍लाह का नया चीफ भी ढेर, इजरायल का बड़ा दावा, कुछ द‍िन पहले ही बना था सरगना

Hezbollah Chief Died : हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत इजराइल द्वारा किए गए हमले में हुई थी, इसके बाद सैफिद्दीन को हिजबुल्लाह का चीफ बनाया गया था।
07:18 AM Oct 04, 2024 IST | Avinash Tiwari
ह‍िजबुल्‍लाह का नया चीफ भी ढेर  इजरायल का बड़ा दावा  कुछ द‍िन पहले ही बना था सरगना

Hezbollah Chief Died : इजरायल से एक और बड़ी खबर सामने आ रही है। कुछ ही द‍िन पहले ह‍िजबुल्‍लाह का नया चीफ बना सैफ‍िद्दीन भी मार ग‍िराया गया है। इजरायली मीड‍िया ने यह बड़ा दावा क‍िया है। हाल ही में इजरायल ने ह‍िजबुल्‍लाह के चीफ हसन नसरल्‍लाह को मार द‍िया था, ज‍िसके बाद उसने कमान संभाली थी।

Advertisement

इजराइल ने 27 सितंबर को हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह को मौत के घाट उतार दिया है। नसरल्लाह लेबनान की राजधानी बेरूत में 50 फीट अंदर बने बंकर में था। इजराइल ने ऐसी मिसाइलों से हमला किया था, जो जमीन के अंदर जाकर विस्फोट करती हैं., ऐसे में बनकर में बैठे नसरल्लाह और उसके गैंग के लोगों को भारी नुकसान हुआ। इस हमले में भारी गोला-बारूद इस्तेमाल किया गया, जिसकी गूंज 30 किलोमीटर तक गई।

अमेरिका ने घोषित किया था मोस्ट वांटेड

नसरल्लाह के मारे जाने के बाद अब बड़ा सवाल खड़ा हुआ था कि हिजबुल्लाह का अगला सरगना कौन होगा। हिजबुल्लाह का नया चीफ हाशेम सफीदीन को बनाया गया। सफीदीन को 2017 में अमेरिकी विदेश विभाग ने आतंकवादी घोषित किया था और मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट घोषित किया गया था। सफीदीन पहले भी इजराइल को धमकी देता रहता था। हालांकि अभी तक सैफ‍िद्दीन  के मारे जाने की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

Advertisement

इजराइल ने रात में किया था दावा 

इजराइल के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर दावा किया गया था कि हिजबुल्लाह के लिए मिसाइल बनाने के लिए शामिल सीनियर लड़ाके महमूद युसेफ अनीसी को मार गिराया। अनीसी 15 साल पहले हिजबुल्लाह में शामिल हुई थी और लेबनान में हिजबुल्लाह की एक्टिव लोगों में से एक थी। उसके पास हथियार बनाने को लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारी थी।

Advertisement

दावा किया गया कि सैफिद्दीन उस हमले में बाल-बाल बच गया था, जब नसरल्लाह मारा गया था। सफीउद्दीन नसरल्लाह का ही चचेरा भाई था। 1990 के दशक में ईरान से पढ़ाई पूरी करने के बाद उसे बेरूत वापस बुलाया गया था। सैफिद्दीन का भाई अब्दुल्ला भी तेहरान में हिजबुल्लाह का दूत है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो