whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कई लोगों की मौत, लाखों बिना बिजली के... 258 km/h रफ्तार वाले Milton ने जम कर मचाई तबाही; खतरा अभी टला नहीं!

Multiple Tornadoes Amid Hurricane Milton: अमेरिका में हरीकेन मिल्टन ने जमकर तबाही मचाई है। मायामी, टांपा और मेलबर्न में बुधवार की रात वेदर सर्विस सेंटर्स ने 130 से ज्यादा टॉर्नेडो अलर्ट जारी किए थे। 
09:27 PM Oct 10, 2024 IST | Gaurav Pandey
कई लोगों की मौत  लाखों बिना बिजली के    258 km h रफ्तार वाले milton ने जम कर मचाई तबाही  खतरा अभी टला नहीं
Representative Image (Pexels)

Hurricane Milton : चक्रवाती तूफान मिल्टन ने अमेरिका के कई राज्यों में जम कर तबाही मचाई है। बुधवार को फ्लोरिडा के गल्फ कोस्ट पर इसकी वजह से विनाशकारी लैंडफॉल हुआ। इसकी वजह से बेहद ऊंची लहरें उठीं और भयंकर बाढ़ की स्थिति बन गई। इस कारण से 10 लाख से अधिक घरों में बिजली की सप्लाई ठप हो गई है और बड़ी संख्या में लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हो गए हैं।

Advertisement

यह हरीकेन सारासोटा के पास जमीन से टकराने से पहले कुछ समय के लिए कैटेगरी 5 में पहुंच गया था। उल्लेखनीय है कि 2 सप्ताह से भी कम समय में इलाके को प्रभावित करने वाला यह दूसरा बड़ा हरीकेन है। इस दौरान भारी बारिश, तूफान और करीब 258 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली बेहद तेज हवाओं ने बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचाया है और कई तरह की सेवाओं को भी रोक दिया है।

Advertisement

मिल्टन इस साल की अंतिम आपदा नहीं

मिल्टन अब कैटेगरी 2 में आ गया है। हवाओं की रफ्तार भी घट कर 177 किलोमीटर प्रतिघंटे पर आ गई है। लेकिन, मौसम विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि यह अमेरिका को प्रभावित करने वाला इस साल का आखिरी तूफान नहीं होगा। नेशनल हरीकेन सेंटर के अनुसार फ्लोरिडा के पूर्वी तट पर मौसमी गतिविधियां बढ़ रही हैं और संभावना है कि आने वाले समय में यह एक ट्रॉपिकल स्टॉर्म का रूप ले ले।

Advertisement

ये भी पढ़ें: इस देश पर चीन, रूस और ईरान से मंडराया खतरा

अब अमेरिका में Nadine लाएगा संकट!

अगर यहां मौसमी डिस्टर्बेंस अगर मजबूत होता है तो यह हालिया सप्ताहों में उठने वाला तीसरा ऐसा स्टॉर्म बन सकता है जो फ्लोरिडा में एक बार फिर हालात कठिन कर सकता है। इस संभावित ट्रॉपिकल स्टॉर्म को Nadine कहा जा रहा है। अमेरिका का मौसम विभाग मिल्टन के साथ अटलांटिक महासागर में दो और डिस्टर्बेंस पर अपनी नजर बनाए हुए है। इनमें से एक को लेकर एक्सपर्ट्स काफी चिंता जता रहे हैं।

ये भी पढ़ें: कमला हैरिस के पति कौन? विवादों से पुराना नाता

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो