whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

'घर खाली कर चलें जाएं', 321km/h की रफ्तार से आया चक्रवात, राष्ट्रपति ने इस देश के लोगों से की अपील

Hurricane Milton Live Updates: नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने श्रेणी पांच के तूफानों को 'विनाशकारी' माना है।
03:27 PM Oct 09, 2024 IST | Amit Kasana
 घर खाली कर चलें जाएं   321km h की रफ्तार से आया चक्रवात  राष्ट्रपति ने इस देश के लोगों से की अपील
Hurricane Milton (Photo credit, Google)

Hurricane Milton Live Updates: फ्लोरिडा की तरफ बढ़ रहा चक्रवात मिल्टन 321km/h की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। यह किसी भी समय फ्लोरिडा को अपनी चपेट में ले सकता है। इससे पहले बुधवार दोपहर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने बड़ा बयान जारी किया है। राष्ट्रपति ने मीडिया में बयान देते हुए फ्लोरिडा के निवासियों से पलायन करने का आग्रह किया है।

Advertisement

राष्ट्रपति ने कहा कि मिल्टन श्रेणी 5 का तूफान है, लोगों से आग्रह है कि वह अपने घरों से कम से कम जरूरी चीज लेकर अपने घरों को खाली कर दें, जिससे जानमाल के नुकसान को कम किया जा सके।

Advertisement

ये भी पढ़ें: बिजनेसमैन ब्रायन जॉनसन ने हिंदी में चलाया हैशटैग! जानिए क्या है उनके पोस्ट का मतलब?

अब तक का सबसे विनाशकारी तूफान

अमेरिकी मौसम विभाग के अनुसार मिल्टन तूफान राज्य के खाड़ी तट पर अब तक आए सबसे विनाशकारी तूफानों में से एक होने का अनुमान है। स्थानीय प्रशासन ने तटीय क्षेत्रों में करीब 10 लाख से अधिक लोगों को अपने घरों को खाली करने का निर्देश दिया है।

Advertisement

सड़कों पर लगी भीड़, पेट्रोल पंप खाली

लोगों के अपने घरों से पलायन करने से फ्लोरिडा और उससे सटे शहरों में मुख्य सड़कों और राजमार्गों पर भीड़ हो गई है। यहां ट्रैफिक रुक-रुककर चल रहा है, लोग तूफान से बचने के लिए ऊंची जगहों की तलाश कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शहर के पेट्रोल पंप से तेल खत्म हो गया है, यहां ईंधन खत्म हो गया, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है। बता दें इससे पहले शहर में हेलेन तूफान आया था, जिससे काफी नुकसान पहुंचाया था।

श्रेणी पांच का तूफान क्या है?

नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने श्रेणी पांच के तूफानों को 'विनाशकारी' माना है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इसमें 249 किमी/घंटा या इससे जयादा की स्पीड में हवा चलाती है। इससे जानमाल का गंभीर नुकसान होने का डर रहता है। बता दें श्रेणी पांच के तूफान में 18 फीट से अधिक ऊंची तूफानी लहरें उठती हैं, जिससे पक्के घरों के टूट सकते हैं। इससे पेड़, बिजली की लाइन गिरने की आशंका रहती है।

ये भी पढ़ें: अलर्ट! धरती से टकराएंगे 3 Asteroid; 32000KM की रफ्तार से आ रहा एक, तबाही मचने की चेतावनी

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो