whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

26 बार हुई आंतकियों को सौंपने की मांग, कनाडा ने नहीं लिया एक्शन; MEA ने ट्रूडो को फिर दिखाया आईना

India Canada Tension: कनाडा में हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड के बाद भारत पर जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाए थे। जिसके बाद एक बार फिर विदेश मंत्रालय ने कनाडा को करारा जवाब दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक विशेष बात का खुलासा भी किया।
04:58 PM Oct 17, 2024 IST | Parmod chaudhary
26 बार हुई आंतकियों को सौंपने की मांग  कनाडा ने नहीं लिया एक्शन  mea ने ट्रूडो को फिर दिखाया आईना
प्रेस वार्ता को संबोधित करते विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता। Photo-X

India Canada Row: कनाडा को एक बार फिर भारत ने करारा जवाब दिया है। आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर आरोप लगाए थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि कनाडा से 26 बार भारत ने आतंकियों और दूसरे वॉन्टेड लोगों को सौंपने की मांग की है। लेकिन 26 प्रत्यर्पण अनुरोध के बाद भी ये लोग खुलेआम घूम रहे हैं। कनाडा ने इनके खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया। उल्टा आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का झूठा दोष भारत पर मढ़ दिया। कनाडा से भारत ने सबूतों की डिमांड की थी। लेकिन कनाडा इस बाबत कोई सबूत भारत को नहीं दे पाया।

Advertisement

यह भी पढ़ें : गुरपतवंत पन्नू Air India की फ्लाइट को उड़ाने की धमकी से पलटा, अमेरिका का SFJ चीफ को लेकर बड़ा दावा

कनाडा में भारत के कई बदमाश छिपे बैठे हैं। उन लोगों को कनाडा ने शह दी है। अधिकतर अपराधियों के खिलाफ आतंकी गतिविधियां चलाने के आरोप हैं। कनाडा से भारत मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल गुरजीत सिंह और गुरजिंदर सिंह की डिमांड कर चुकी है। लखवीर सिंह और अर्शदीप सिंह की डिमांड भारत की ओर से की गई है। लॉरेंस बिश्नोई के गैंग को वहीं से ऑपरेट किया जा रहा है। लेकिन कनाडा उसके साथियों की जानकारी दिए जाने के बाद भी एक्शन नहीं ले रहा। विदेश मंत्रालय के अनुसार जयशंकर की इस्लामाबाद यात्रा सिर्फ एससीओ की बैठक से जुड़ी थी। पाकिस्तान के साथ किसी और तरीके से बातचीत नहीं हुई।

Advertisement

Advertisement

अमेरिका-भारत कर रहे सहयोग

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना सुरक्षा कारणों से भारत आई हैं। वे अभी भी यहीं हैं। विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि भारत ने कभी भी हरदीप सिंह निज्जर की डिमांड नहीं की थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कनाडा पर आरोप लगाया कि अलगाववादी संगठनों के खिलाफ कोई कार्रवाई न करके वहां भारत विरोधी गिरोहों को बढ़ावा दिया जा रहा है। वहीं, अमेरिका में खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के होने के संदर्भ में विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह अलग मामला है। अमेरिका में भारत की हाई लेवल टीम गई हुई है। दोनों देश एक-दूसरे का सहयोग कर रहे हैं। वहीं, कनाडा और निज्जर प्रकरण इससे अलग है।

यह भी पढ़ें : इधर Trudeau ने खालिस्तानी मूवमेंट पर कार्रवाई का भरोसा दिया; उधर पीठ पीछे कनाडा में हो गया रेफरेंडम पास, लेकिन अच्छी बात…

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो