whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारतीयों के लिए एडवायजरी, हालात को लेकर वॉर्निंग... इजराइल-ईरान विवाद पर भारत ने दिया ऐसा रिएक्शन

Israel Iran Conflict: इजराइल और ईरान के बीच विवाद लगातार गहरा होता जा रहा है। इस बीच स्थिति को लेकर भारत ने भी प्रतिक्रिया दी है। भारत सरकार ने इस बात को लेकर चिंता जताई है कि मामला क्षेत्रीय स्तर पर और न बढ़ जाए।
03:42 PM Oct 02, 2024 IST | Gaurav Pandey
भारतीयों के लिए एडवायजरी  हालात को लेकर वॉर्निंग    इजराइल ईरान विवाद पर भारत ने दिया ऐसा रिएक्शन
Iran's Supreme Leader, Ayatollah Ali Khamenei And Israel's PM Benjamin Netanyahu

Israel-Iran-Lebanon Conflict : इजराइल, ईरान और लेबनान विवाद को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने बुधवार को प्रतिक्रिया दी है। मंत्रालय ने कहा कि पश्चिमी एशिया में सुरक्षा को लेकर जिस तरह की स्थिति बन रही है वह बेहद चिंताजनक है। यह बहुत जरूरी है कि यह विवाद क्षेत्रीय रूप से और ज्यादा न फैले। भारत सरकार ने इस मामले का समाधान निकालने के लिए बातचीत और डिप्लोमेसी का रास्ता अपनाने पर जोर दिया है।

Advertisement

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि हम पश्चिमी एशिया में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को लेकर चिंतित हैं। हम सभी संबंधित पक्षों से संयम बरतने तथा नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की फिर से अपील करते हैं। इससे पहले भारत सरकार ने कहा था कि क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति में आए बदलाव कर करीबी से नजर रखी जा रही है। सरकार ने भारतीय नागरिकों को सलाह दी है कि अगर बहुत जरूरी नहीं है तो ईरान की यात्रा करने से बचें।

Advertisement

ईरान में मौजूद भारतीयों को दी ये सलाह

बयान में कहा गया कि जो भारतीय नागरिक वर्तमान समय में ईरान में रह रहे हैं उनसे अनुरोध किया जाता है कि वह सतर्क रहें और तेहरान में भारतीय दूतावास के संपर्क में बने रहें। बता दें कि ईरान ने मंगलवार को इजराइल पर रॉकेट से हमले किए थे। ये हमले तेहरान समर्थित हमास और हिजबुल्ला के नेताओं की मौत का बदला लेने के लिए किए गए थे। इजराइल की एक एयर स्ट्राइक में हिजबुल्ला चीफ हसन नसरुल्लाह की मौत के बाद स्थिति और गंभीर हुई है।

ये भी पढ़ें: ईरान-इजरायल के बीच जंग! एयरपोर्ट जाने से पहले चेक करें एडवायजरी

Advertisement

इजराइल-ईरान के बीच क्या चल रहा है?

ईरान ने बुधवार को कहा कि इजराइल पर उसका हमला पूरा हो चुका है। लेकिन यह भी कहा कि अगर इजराइल ने उसे उकसाने की कोशिश की तो वह जवाब देने में पीछे नहीं हटेगा। ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराकची ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा कि हमारा एक्शन पूरा हो चुका है लेकिन तब तक जब तक इजराइल फिर से कोई गलत कदम न उठाए। ऐसी स्थिति में हमारा जवाब और ज्यादा मजबूत होगा।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो