whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

रूस में बिना वीजा भी जा सकेंगे भारतीय, साल के अंत तक मिलेगी अनुमति; जानें नया नियम

Russian Indian Tourism Visa Free Entry: भारतीयों की रूस में बिना वीजा भी एंट्री हो सकती है। इसको लेकर साल के अंत तक बड़ा फैसला सामने आ सकता है। दोनों देशों के बीच टूरिज्म को लेकर लगातार नीतियां बनती आई हैं। दोनों ही देश अपने यहां फ्री टूरिस्ट एंट्री पॉलिसी को लेकर काम कर रहे हैं। जिसके बाद नियमों को सरल किया जा सकता है।
08:02 PM May 24, 2024 IST | Parmod chaudhary
रूस में बिना वीजा भी जा सकेंगे भारतीय  साल के अंत तक मिलेगी अनुमति  जानें नया नियम
रूसी राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी।

Visa Free Entry In Russia: भारत और रूस को बीच टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम हो रहा है। माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच फ्री टूरिस्ट एंट्री प्लानिंग पर विचार हो रहा है। साल के अंत तक यह काम पूरा हो सकता है। भारत और रूस में दोस्ती पुरानी है। संकट के समय ये दोनों देश एक-दूसरे के साथ खड़े दिखते हैं। अब वीजा फ्री टूरिस्ट एंट्री से दोस्ती और परवान चढ़ सकती है। उम्मीद है कि साल 2024 के अंत तक दोनों की दोस्ती में एक नया अध्याय जुड़ सकता है।

रूस के एक मंत्री की ओर से भी इसको लेकर बयान जारी किया गया है। जिन्होंने बताया कि रूस और भारत के बीच यात्रा को आसान बनाना उनका लक्ष्य है। अगले महीने से दोनों देशों के बीच इसको लेकर बातचीत शुरू होगी। मॉस्को और दिल्ली लगातार एक-दूसरे के लिए टूरिज्म बढ़ाने जैसी नीतियों को बनाने पर काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:तकिए से गला घोंटा, टुकड़े किए, ट्राली बैग में भरे; कातिलों ने बयां की सांसद अनार के कत्ल की कहानी

रूस के आर्थिक विकास मंत्रालय के बहुपक्षीय आर्थिक सहयोग और विशेष परियोजना विभाग की निदेशक निकिता कोंद्रत्येव सामने आई हैं। जिन्होंने कहा है कि इस मामले में भारत से बातचीत आखिरी चरणों में है। रूस इस्लामिक वर्ल्ड कजान फोरम 2024 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच में मंत्री ने ये घोषणा की है, जिसका आयोजन कजान में किया जा रहा है। मंत्री की ओर से कहा गया है कि नई दिल्ली और मॉस्को में दोनों के बीच चर्चा होगी। जून के बाद हस्ताक्षर प्रक्रिया को अंतिम चरणों में डाला जाएगा। उनकी ओर से कहा गया है कि मॉस्को नई दिल्ली के साथ अपने संबंधों को और मजबूत करना चाहता है। ऐसे में एक-दूसरे के नागरिकों की यहां फ्री वीजा एंट्री को लेकर प्रक्रिया अंतिम दौर में चल रही है।

अंतिम दौर में चल रही है बातचीत

निकिता कोंद्रत्येव के अनुसार इस समय रूस ने चीन के साथ ऐसी ही योजना पर काम शुरू किया है। टूरिज्म को बढ़ाने के उद्देश्य से 1 अगस्त 2016 से फ्री वीजा एंट्री लागू की गई है। इसके बाद ऐसी ही योजना ईरान के साथ शुरू की गई है। अब रूस ने भारत को लेकर भी अपनी योजना को लागू करने को लेकर ऐलान किया है। माना जा रहा है कि साल के अंत तक ये योजना सिरे चढ़ जाएगी। जिसके बाद रूस के खूबसूरत शहरों का दीदार करने के लिए भारतीयों को वीजा की परमिशन लेने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो