होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

इंडोनेशिया के ज्वालामुखी में हुआ विस्फोट, आसमान में 3.5 किलोमीटर तक उठा राख का गुबार, अलर्ट जारी

Indonesia Ibu Volcano : इंडोनेशियाई के ज्वालामुखी में रविवार को विस्फोट हुआ, जिससे आसमान में 3.5 किलोमीटर तक राख का गुबार उठा। इसे लेकर अधिकारियों ने अलर्ट जारी किया है। उन्होंने कहा कि लोग ज्वालामुखी की चोटी के आसपास न जाएं।
06:12 PM Apr 28, 2024 IST | Deepak Pandey
इंडोनेशिया के ज्वालामुखी में हुआ धमाका।
Advertisement

Indonesia Volcano Eruption : पूर्वी इंडोनेशियाई के प्रांत उत्तरी मालुकु में रविवार को एक ज्वालामुखी फटा, जिससे आसमान में 3.5 किलोमीटर राख का गुबार उठा। इसे लेकर अधिकारियों ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि लोग ज्वालामुखी के आसपास न जाएं। इस महीने की शुरुआत में भी उत्तरी सुलावेसी के माउंट रुआंग में विस्फोट हुआ था, जिससे हजारों लोगों को वहां से निकलना पड़ा था।

Advertisement

उत्तरी मालुकु प्रांत में हल्माहेरा द्वीप पर माउंट इबू ज्वालामुखी में भारतीय समयानुसार आज दोपहर 12:37 बजे विस्फोट हुआ। करीब 3 मिनट 26 सेकंड तक ज्वालामुखी फटता रहा है, जिससे चोटी के पश्चिम में काले धुएं और राख का गुबार फैल गया।

यह भी पढ़ें : Jakarta Fire Incident: जकार्ता में तेल डिपो में लगी आग, 17 लोगों की झुलसकर मौत

3.26 मिनट तक हुआ धमाका

Advertisement

माउंट इबू की निगरानी चौकी के अधिकारी एक्सल रोएरो ने एक बयान जारी कर कहा कि ज्वालामुखी विस्फोट तीन मिनट से अधिक समय तक हुआ। राख चोटी से 3.5 किलोमीटर (2.2 मील) ऊपर तक पहुंच गई। समुद्र तल से 1,325 मीटर यानी 4,347 फीट की ऊंचाई पर स्थित माउंट इबू ज्वालामुखी को हाईएस्ट लेवल चार से नीचे दूसरे खतरे के स्तर के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

यह भी पढ़ें : Earthquake in Sumatra: इंडोनेशिया में कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 5.4 रही तीव्रता

ज्वालामुखी पहाड़ के मुख से 3.5 KM के दायरे में न जाएं लोग

अधिकारियों ने माउंट इबू के पास के लोगों और पर्यटकों को क्रेटर (ज्वालामुखी पहाड़ का मुख) से 3.5 किलोमीटर के दायरे में न जाने की अपील की। अगर लोग ज्वालामुखी पहाड़ के बाहरी इलाके में गतिविधि करते हैं तो उन्हें राख से बचने के लिए मास्क और चश्मा पहनने की सलाह दी गई है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Indonesia NewsIndonesia Volcanoworld news
Advertisement
Advertisement