whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

रोजाना 6 सेकंड की Kiss करेगी आपके र‍िश्‍ते को मजबूत, 30 हजार लोगों पर हुई स्टडी; सामने आए चौंकाने वाले फैक्ट

डॉक्टरों का मानना है कि 6 सेकंड किस करने से तनाव में कमी, शख्स का शांत होना और खुश होने जैसे बदलाव देखे गए। इसके बाद कपल्स एक-दूसरे से अधिक भावनात्मक तौर पर जुड़ सके। 
06:43 PM Aug 12, 2024 IST | Amit Kasana
रोजाना 6 सेकंड की kiss करेगी आपके र‍िश्‍ते को मजबूत  30 हजार लोगों पर हुई स्टडी  सामने आए चौंकाने वाले फैक्ट

Science behind daily six second kiss details in hindi: क्या रोजाना एक Kiss से अपके निजी जीवन में कभी खटास नहीं आएगी? क्या एक Kiss कपल्स के जीवन में रोमांस और रोमांच भर सकती है? इसका जवाब हैं हां, ये हम नहीं कह रहे बल्कि हाल ही में हुई एक स्टडी में ये तथ्य निकलकर सामने आए हैं।

करीब 30 हजार कपल्स पर 3 साल इटली में चली इस स्टडी से पता चला कि डेली 6 सेकंड की Kiss ने कपल्स के बीच तनाव कम हुआ। कुछ लोगों ने अपनी निजी लाइफ में आए तनाव को कम किया तो कुछ लोगों ने कहा कि वह अब प्रोफेशनल लाइफ को अपनी पर्सनल लाइफ से अलग देख पा रहे हैं और ऑफिस का तनाव वहीं छोड़कर आते हैं।

6 सेकंड थेरिपी से कपल्स में आया ये बदलाव

रिपोर्ट के अनुसार इस स्टडी में शामिल डॉ. John Gottman ने बताया कि इस थेरिपी के बाद उनके पास आने वाले कपल्स ने अपने रिलेशनशिप में पहले से सुधार होने का दावा किया। John ने अपनी पत्नी जुलिया के साथ ये स्टडी की है। दोनों प्रशिक्षित कपल्स थेरेपिस्ट हैं। जॉन ने बताया कि उनके पास कई कपल्स ऐसे आए जिन्होंने बताया कि शादी के 10 साल बाद उनके रिश्ते में पहले जैसी मिठास नहीं रही। उनका कहना था कि जब उन्होंने उन पर रोजाना 6 सेकंड Kiss वाली थेरिपी आजमाई इसके बाद वह एक-दूसरे के पहले के मुकाबले ज्यादा मानसिक और फिजिकली नजदीक आ गए।

ये भी पढ़ें: प्रेमी से इंतकाम लेने के लिए शादी में तेजाब लेकर पहुंची 40 साल की महिला, उल्टा पड़ गया दांव

वैज्ञानिकों ने किए ये दावे

रिपोर्ट के अनुसार कुछ कपल्स पर 6 सेकंड Kiss के अलावा और 20 सेकंड Hug की थेरिपी भी की गई। इन दोनों का मसकद दंपति के बीच बिगड़े रिश्तों को सुधारना था। डॉक्टरों के अनुसार इन दोनों थेरिपी से दरअसल, मानव शरीर में ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन बढ़ता है। जिससे लोगों के बीच ट्रस्ट बढ़ता है, वह सामने वाले से पहले के मुकाबले ज्यादा कनेक्ट हो पाते हैं। डॉक्टरों का मानना है कि 6 सेकंड किस करने से तनाव में कमी, शख्स का शांत होना और खुश होने जैसे बदलाव देखे गए। इसके बाद कपल्स एक-दूसरे से अधिक भावनात्मक तौर पर जुड़े सके।

ये भी पढ़ें: ये क्या! शख्स ने ऑनलाइन खरीदा घर, 20 लाख खर्च करने बाद अब क्यों हो रहा पछतावा?

ये भी पढ़ें: 7 साल की बच्ची के साथ गलत हरकत करता पकड़ा गया मौलवी, कैमरे में रिकॉर्ड हुई करतूत

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो