whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

खदान में 'जिंदा' दफन हुए 30 लोग; ईरान में Coal Mine में विस्फोट और मीथेन रिसाव से हादसा

Iran Coal Mine Explosion: ईरान में कोयले की खदान में भीषण विस्फोट हुआ है, जिसके बाद मीथेन गैस का रिसाव होने से काम कर रहे लोगों की मौत हो गई। अब तक मरने वालों की संख्या 30 हो चुकी है और अंदर फंसे लोगों को बचाने के प्रयास जारी हैं।
02:00 PM Sep 22, 2024 IST | Khushbu Goyal
खदान में  जिंदा  दफन हुए 30 लोग  ईरान में coal mine में विस्फोट और मीथेन रिसाव से हादसा
हादसास्थल पर बचाव अभियान चलाते लोग।

Iran Coal Mine Explosion: ईरान में कोयला खदान में भीषण विस्फोट के बाद मीथेन गैस का रिसाव हुआ, जिसके कारण अब तक खदान में काम कर रहे 30 मजदूर मारे जा चुके हैं और 15 से ज्यादा घायल हुए हैं। 20 से ज्यादा खनिक अभी भी अंदर फंसे हुए हैं, जिनके बचने की उम्मीद न के बराबर जताई जा रही है।

Advertisement

विस्फोट शनिवार देर रात हुआ और धमाके के समय खदान के अंदर 70 लोग काम कर रहे थे। ईरान के सरकारी मीडिया ने हादसे की पुष्टि की और बताया कि जिस खदान में हादसा हुआ है, वह तेहरान से लगभग 450 किलोमीटर दूर तबास में स्थित है। राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने भी हादसे की पुष्टि की है और इसकी जांच रिपोर्ट तलब कर ली है।

यह भी पढ़ें:56 चोटें, गहरे जख्म, दागने के निशान और…8 साल की बेटी मां ने तड़पा-तड़पाकर मारी, बच्ची के आखिरी शब्द रुला देंगे

Advertisement

राष्ट्रपति के फंसे लोगों को बचाने के आदेश

ईरान के प्रांतीय गवर्नर मोहम्मद जावेद क़ेनात ने सरकारी मीडिया को बताया कि शनिवार रात को अचानक खदान में धमाका हो गया। इसके बाद खदान में काम कर रहे लोगों में हड़कंप मच गया। बचाव करते हुए कुछ खनिक बाहर निकलने में कामयाब हो गए। वहीं जो खनिक अंदर फंस गए, उनके अभी तक जिंदा होने की पुष्टि हुई है।

खदान में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए न्यूयॉर्क जाने की तैयारी कर रहे हैं, इस बीच यह हादसा होने से वे दुखी हैं। उन्होंने खदान के अंदर फंसे हुए लोगों को बचाने और उनके परिवारों की सहायता करने के लिए सभी प्रयास करने के आदेश दिए हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें:फ्रेंडशिप और सेक्स…Female Agents के लिए क्या-क्या बैन? इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध के बीच चर्चा क्यों?

अब से पहले भी हो चुके ऐसे हादसे

बता दें कि ईरान न केवल तेल उत्पादक देश है, बल्कि यहां कई खनिज पदार्थों का भंडार है। ईरान में पूरी करीब 3.5 मिलियन टन कोयले की खपत होती है, जबकि ईरान की खदानों से सिर्फ 1.8 मिलियन टन कोयला ही निकलता है। ईरान में कोयले की खदान में पहली बार हादसा नहीं हुआ है। साल 2013 में 2 हादसे हुए थे, जिनमें 11 लोग मरे थे। 2009 में हुए एक हादसे में 20 मज़दूर मारे गए थे। साल 2017 में कोयला खदान हुए धमाके में 42 लोग मारे गए थे और अब साल 2024 में हादसा हुआ है।

यह भी पढ़ें:Canada में नौकरीपेशा भारतीयों की कैसी हालत? युवक की आपबीती का वीडियो वायरल

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो