होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

खदान में 'जिंदा' दफन हुए 30 लोग; ईरान में Coal Mine में विस्फोट और मीथेन रिसाव से हादसा

Iran Coal Mine Explosion: ईरान में कोयले की खदान में भीषण विस्फोट हुआ है, जिसके बाद मीथेन गैस का रिसाव होने से काम कर रहे लोगों की मौत हो गई। अब तक मरने वालों की संख्या 30 हो चुकी है और अंदर फंसे लोगों को बचाने के प्रयास जारी हैं।
02:00 PM Sep 22, 2024 IST | Khushbu Goyal
हादसास्थल पर बचाव अभियान चलाते लोग।
Advertisement

Iran Coal Mine Explosion: ईरान में कोयला खदान में भीषण विस्फोट के बाद मीथेन गैस का रिसाव हुआ, जिसके कारण अब तक खदान में काम कर रहे 30 मजदूर मारे जा चुके हैं और 15 से ज्यादा घायल हुए हैं। 20 से ज्यादा खनिक अभी भी अंदर फंसे हुए हैं, जिनके बचने की उम्मीद न के बराबर जताई जा रही है।

Advertisement

विस्फोट शनिवार देर रात हुआ और धमाके के समय खदान के अंदर 70 लोग काम कर रहे थे। ईरान के सरकारी मीडिया ने हादसे की पुष्टि की और बताया कि जिस खदान में हादसा हुआ है, वह तेहरान से लगभग 450 किलोमीटर दूर तबास में स्थित है। राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने भी हादसे की पुष्टि की है और इसकी जांच रिपोर्ट तलब कर ली है।

यह भी पढ़ें:56 चोटें, गहरे जख्म, दागने के निशान और…8 साल की बेटी मां ने तड़पा-तड़पाकर मारी, बच्ची के आखिरी शब्द रुला देंगे

राष्ट्रपति के फंसे लोगों को बचाने के आदेश

ईरान के प्रांतीय गवर्नर मोहम्मद जावेद क़ेनात ने सरकारी मीडिया को बताया कि शनिवार रात को अचानक खदान में धमाका हो गया। इसके बाद खदान में काम कर रहे लोगों में हड़कंप मच गया। बचाव करते हुए कुछ खनिक बाहर निकलने में कामयाब हो गए। वहीं जो खनिक अंदर फंस गए, उनके अभी तक जिंदा होने की पुष्टि हुई है।

Advertisement

खदान में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए न्यूयॉर्क जाने की तैयारी कर रहे हैं, इस बीच यह हादसा होने से वे दुखी हैं। उन्होंने खदान के अंदर फंसे हुए लोगों को बचाने और उनके परिवारों की सहायता करने के लिए सभी प्रयास करने के आदेश दिए हैं।

यह भी पढ़ें:फ्रेंडशिप और सेक्स…Female Agents के लिए क्या-क्या बैन? इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध के बीच चर्चा क्यों?

अब से पहले भी हो चुके ऐसे हादसे

बता दें कि ईरान न केवल तेल उत्पादक देश है, बल्कि यहां कई खनिज पदार्थों का भंडार है। ईरान में पूरी करीब 3.5 मिलियन टन कोयले की खपत होती है, जबकि ईरान की खदानों से सिर्फ 1.8 मिलियन टन कोयला ही निकलता है। ईरान में कोयले की खदान में पहली बार हादसा नहीं हुआ है। साल 2013 में 2 हादसे हुए थे, जिनमें 11 लोग मरे थे। 2009 में हुए एक हादसे में 20 मज़दूर मारे गए थे। साल 2017 में कोयला खदान हुए धमाके में 42 लोग मारे गए थे और अब साल 2024 में हादसा हुआ है।

यह भी पढ़ें:Canada में नौकरीपेशा भारतीयों की कैसी हालत? युवक की आपबीती का वीडियो वायरल

Open in App
Advertisement
Tags :
Coal Mine BlastCoal Mine ExplosionIran newsMethane Gas Leakworld news
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो