whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Iran Israel War: मुंह तोड़ जवाब देंगे...PM नेतन्याहू ने वार कैबिनेट बुलाई; ईरान ने दागी मिसाइलें और ड्रोन

Iran Israel War Updates: ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें और ड्रोन दागकर युद्ध का बिगुल बजा दिया है। इजरायल ने भी मुंह तोड़ जवाब देने का ऐलान किया है। सीरिया में ईरान की एंबेसी पर एयर स्ट्राइक के जवाब में यह हमला किया गया है। इसका भविष्य क्या होगा? यह वक्त बताएगा।
07:24 AM Apr 14, 2024 IST | Khushbu Goyal
iran israel war  मुंह तोड़ जवाब देंगे   pm नेतन्याहू ने वार कैबिनेट बुलाई  ईरान ने दागी मिसाइलें और ड्रोन
Iran Israel War Updates

Iran Israel War Latest Updates: आखिरकार ईरान ने इजरायल पर हमला कर ही दिया। ईरान ने इजरायल पर शनिवार देररात करीब 200 ड्रोन और मिसाइल अटैक किए। हालांकि अमेरिका इजरायल के बचाव में आगे आया है और उसने कुछ मिसाइलों-ड्रोन को मार गिराया।

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स (Islamic Revolutionary Guards) ने मिसाइलें दागी हैं और इस जंग में ईरान का साथ येमन भी दे रहा है। जंग के मद्देनजर इजरायल, ईरान, ईराक और जॉर्डन के एयरस्पेस को बंद कर दिया गया है। भारत समेत 6 देशों अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, फ्रांस और जर्मनी ने एडवाइजरी जारी करके अपने लोगों को अलर्ट किया है कि वे ईरान और इजरायल न जाएं।

क्यों छिड़ी दोनों देशों के बीच जंग?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गत एक अप्रैल को इजरायल ने सीरिया में ईरानी एंबेसी पर एयर स्ट्राइक की थी। इस हमले में ईरान के 2 वरिष्ठ सेना अधिकारी मारे गए थे। इनके अलावा 11 लोग भी इस हमले में मौत का शिकार बने थे। ईरान ने इस हमले का बदला लेने की धमकी देते हुए इजरायल पर अटैक करने का ऐलान किया था। अमेरिका को भी चेतावनी दी थी कि अगर वह इजरायल के समर्थन में आया तो उसे भी टारगेट किया जाएगा। इस कारण इजरायल और ईरान के बीच जंग छिड़ी है।

ईरान ने कब्जाया इजरायल का शिप

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीते दिन ईरान की सेना ने एक कार्गो शिप कब्जा लिया है। यह शिप ओमान की खाड़ी से होर्मुज पास होते हुए भारत की ओर आ रहा था। शिप के क्रू मेंबर्स में 20 लोग हैं और इसके अलाव शिप पर 17 भारतीय भी हैं। यह शिप लंदन की कंपनी का है और इसका मालिक इजरायल का एक अरबपति है, जिस पर पुर्तगाल का नेशनल फ्लैग लगा है।

इजरायल के प्रधानमंत्री ने दिया जवाब

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के हमला करने की पुष्टि करते हुए इजराइली सेना के प्रवक्ता डेनियार हगारी ने कहा कि हमारी तैयारी पूरी है। मिसाइलों के अटैक से मामूली नुकसान हुआ है, लेकिन हम चुप नहीं बैठेंगे। हर अटैक का जवाब दिया जाएगा। इजरायल की एयर फोर्स ईरान पर पलटवार करने के लिए तैयार है। वार कैबिनेट बैठक बुलाई गई है। वहीं देश के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने भी तेवर दिखाते हुए कहा कि इजरायल अपने दुश्मनों को मुंह तोड़ जवाब देना जानता है। ईरान को भी जवाब दिया जाएगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो