whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

मोसाद हेडक्वार्टर और दो एयरबेस; इजरायल में ईरान का मिसाइल हमला कितना सफल?

Iran missile target in Israel: ईरान के हमले के बाद सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर तेहरान का हमला कितना सफल रहा है। तेल अवीव ने जेरिको में एक फिलीस्तीनी नागरिक के मारे जाने की पुष्टि की है। हालांकि ईरान के हमले से इजरायल को कितना नुकसान हुआ है, अभी इसका स्पष्ट पता नहीं चल पाया है। लेकिन सीएनएन के विश्लेषण से तीन संभावित टारगेट उभर कर सामने आए हैं।
08:16 AM Oct 02, 2024 IST | Nandlal Sharma
मोसाद हेडक्वार्टर और दो एयरबेस  इजरायल में ईरान का मिसाइल हमला कितना सफल
तेहरान के हमले के बाद सबसे बड़ा सवाल ये है कि ईरान का हमला कितना सफल रहा?

Iran missile target in Israel: इजरायल पर ईरान के हमले के बाद सबसे बड़ा सवाल ये है कि रात अंधेरे में दागी गई मिसाइलों का हमला कितना सफल रहा? ईरान ने इजरायल को कहां-कहां टारगेट किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान ने इजरायल पर 180 मिसाइलें दागी हैं। मंगलवार रात को किए गए इस हमले के तीन संभावित टारगेट उभरकर सामने आए हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक ये साफ पता नहीं चल पाया है कि ईरान का हमला कितना सफल रहा है, लेकिन हमले के बाद सामने आए वीडियो फुटेज के विश्लेषण से पता चलता है कि ईरान ने मुख्य तौर पर तीन जगहों पर हमला किया है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः ईरान ने इजरायल पर दागीं 200 से ज्यादा मिसाइलें, पढ़िए 10 बड़े अपडेट्स

Advertisement

फुटेज में दिखाई दे रहा है कि ईरान की ओर से दागी गई मिसाइलें मोसाद के हेडक्वार्टर, नेवतिम एयर बेस और तेल नोफ एयर बेस को निशाना बनाकर फायर की गई थीं। ये मिसाइलें इन्हीं तीनों टारगेट के आसपास गिरती हुई दिखाई दे रही हैं।

सीएनएन ने लिखा है कि अमेरिका ने भी इजरायल को इन्हीं ठिकानों पर ईरान के हमले को लेकर चेताया था। इजरायल का भी खुद का अपना अनुमान था कि ईरान तीन एयरबेस और एक इंटेलिजेंस बेस को टारगेट कर सकता है। वीडियो फुटेज में दिख रहा है कि कम से कम दो मिसाइलें तेल अवीव के पास ग्लिलॉट स्थित मोसाद के हेडक्वार्टर के पास गिरी हैं। ग्लिलॉट एक घनी आबादी वाला शहर है, जहां आवासीय और व्यापारिक प्रतिष्ठान मौजूद हैं।

Advertisement

Iran-Israel War : ईरान ने इजराइल पर किया हमला, बाइडेन ने अमेरिकी सेना को दिया ये आदेश

13 अप्रैल को भी ईरान ने नेवतिम एयरबेस को बनाया निशाना

वहीं इजरायल के दक्षिणी हिस्से में नेगेव के रेगिस्तान में मौजूद नेवतिम एयरबेस पर बड़ी संख्या में मिसाइलों को गिरते हुए देखा जा सकता है। नेवतिम एयरबेस इजरायल के सबसे बड़े एयरबेस में से एक है। इससे पहले 13 अप्रैल को ईरान ने इजरायल पर हमला किया था और इस हमले में भी उसने नेवतिम एयरबेस को टारगेट किया था।

इसके अलावा तेल नोफ एयरबेस के आसपास के इलाकों में मिसाइलों को गिरते देखा जा सकता है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली मिलिट्री के जांचकर्ता तेहरान के हमले के बाद इजरायल के केंद्रीय शहर गेदेरा स्थित एक स्कूल के पास मिसाइल के टुकड़े इकट्ठा करते देखे गए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक गेदेरा में मिसाइल हमले में एक दीवार गिरी है और सेकेंड ग्रेड का एक क्लासरूम ध्वस्त हो गया है। गेदेरा के स्कूल के पास 8 फीट का गड्ढा हो गया है, यहां मौजूद मलबे को हटाने के लिए हैवी मशीनरी लगाई गई हैं। हालांकि हमले के कई घंटों के बाद भी किसी के हताहत होने की सूचना नहीं आई है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो