whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'अस्तित्व पर खतरा आया तो बनाएंगे परमाणु बम...' ईरान बोला- हम सिद्धांत बदल सकते हैं

Iran on Nuclear Bomb: ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई के सलाहकार ने शनिवार को परमाणु बम बनाने की बात कहकर दुनिया को चौंका दिया। जानकारी के अनुसार ईरान के पास परमाणु बम बनाने के लिए अच्छी खासी संख्या में यूरेनियम मौजूद है।
05:20 PM May 12, 2024 IST | Rakesh Choudhary
 अस्तित्व पर खतरा आया तो बनाएंगे परमाणु बम     ईरान बोला  हम सिद्धांत बदल सकते हैं
ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई

Iran on Nuclear Bomb: ईरान ने शनिवार को बड़ा बयान देकर सबको चौंका दिया। उसने कहा कि अगर उसके अस्तित्व पर खतरा हुआ तो वह उससे निपटने के लिए अपनी तैयारी को और पुख्ता करेगा और परमाणु बम बनाएगा। ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई के एडवाइजर कमाल खर्राजी ने यह बयान दिया। खर्राजी ने कहा कि अब तक हमें जरूरत नहीं पड़ी है लेकिन हमें खतरा महसूस हुआ तो हम अपना मुलभूत सिद्धांत बदल सकते हैं।

खर्राजी ने यह बयान ऐसे समय में दिया है जब कुछ दिन पहले ही इजराइल ने ईरान के कई शहरों में हमले किए। हालांकि इन हमलों में कोई जनहानि नहीं हुई। इजराइल ने ये हमला ईरान के मिसाइलों और ड्रोन द्वारा किए गए हमलों के प्रत्युतर में किया गया था। इजराइल ने कहा कि हम अपनी परमाणु सुविधाओं का उपयोग रक्षा के लिए भी कर सकते हैं।

बता दें कि ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई ने 2003 में परमाणु हथियारों समेत उन सभी हथियारों के उत्पादन पर रोक लगा दी थी जिससे बड़े पैमाने पर कार्यवाही हो सकती थी। इन पर प्रतिबंध लगाते हुए ईरान ने कहा था कि इनको बनाना इस्लाम में हराम है। अलजजीरा के अनुसार ईरान यूरेनियम को 60 प्रतिशत तक एनरिच कर रहा है। इससे उनकी गुणवत्ता में सुधार आ रहा है।

5 महीने में 12 बम बना सकता है ईरान- यूएन

जनवरी में यूएन के न्यूक्लियर इन्सपेक्टर ओर एक्सपर्ट अल्ब्राइट ने बताया कि ईरान इस वक्त का सबसे बड़ा खतरा है। उसके पास एटम बम बनाने की तकनीक मौजूद है। उनके पास यूरेनियम भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि ईरान के पास इतना यूरेनियम है कि वे 5 महीने में 12 बम बना सकता है।

ये भी पढ़ेंः रोसमाह मंसूर कौन? लग्जरी लाइफ की शौकीन, 28 अरब रुपये का खरीदा सामान; पति भी रहे विवादों में

ये भी पढ़ेंः POK में विरोध कर रहे लोगों पर सेना ने बरसाईं गोलियां, 2 की मौत, कई घायल

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो