होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

हिजबुल्लाह का खात्मा करने लेबनान में घुसे ये घातक कमांडो, पलभर में देते हैं मौत; इजराइल ने जारी किया वीडियो

Israel Hezbollah War: दक्षिणी लेबनान में इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच भीषण जंग चल रही है। अब इजराइल ने अपना बेहद घातक दस्ता जंग के बीच उतार दिया है। ग्राउंड लेवल पर हिजबुल्लाह के आतंकियों के खात्मे के लिए इजराइल की ये रणनीति कितनी कारगर रहती है। इसके बारे में जानते हैं।
10:53 PM Oct 03, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

Israel Hezbollah Row: इजराइल की सेना ने हिजबुल्लाह आतंकियों के सफाए के लिए अब अपनी डिफेंस फोर्स के खास दस्ते को दक्षिणी लेबनान में उतार दिया है। इसका वीडियो भी इजराइल ने जारी किया है। एट्जियोनी ब्रिगेड जंग के बीच लेबनान में प्रवेश करने वाली पहली रिजर्व ब्रिगेड है। फिलहाल लेबनान में IDF की दो डिवीजन 36 और 98 हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे को खत्म करने के लिए काम कर रही हैं। दोनों ब्रिगेड के कमांडो काफी घातक माने जाते हैं। जो पलभर में दुश्मन को धूल चटा देते हैं। इनकी ट्रेनिंग भी काफी हार्ड होती है।

Advertisement

बताया जा रहा है कि इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह के 200 ठिकानों पर जोरदार हवाई हमले किए हैं। जिसमें हिजबुल्लाह के 15 लड़ाके मारे गए हैं। इजराइल ने गुरुवार को हिजबुल्लाह के एक फील्ड कमांडर को भी ढेर कर दिया है। इजराइली डिफेंस फोर्सेस (IDF) ने जानकारी दी कि वायुसेना के साथ एक ज्वांइट ऑपरेशन चलाया गया था। लेबनान की ओर 200 से ज्यादा ड्रोन और रॉकेट दागे गए हैं।

ये भी पढ़ेंः फिलिस्तीन के लिए प्रतिरोध का प्रतीक कैसे बन गया कटा तरबूज? जानें इजराइल से कनेक्शन

वहीं, खाड़ी क्षेत्र में बढ़ते संघर्ष का असर शेयर बाजार पर भी दिख रहा है। दुबई सूचकांक में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। सऊदी अरब के बेंचमार्क सूचकांक में 0.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। अबू धाबी में सूचकांक में 1 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है।

Advertisement

WHO प्रमुख ने जताई चिंता

विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख ने गुरुवार को कहा कि इजराइल हमलों के कारण 28 स्वास्थ्य कर्मचारियों की मौत पिछले 24 घंटे में हुई है। महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयेसस ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि लगातार हमलों के कारण स्वास्थ्य कर्मचारी ड्यूटी पर नहीं आ रहे हैं। वहीं, इस समय दुनियाभर की कई उड़ानें ठप हैं। जिसकी वजह से लेबनान में आघात और चिकित्सा आपूर्ति की खेप नहीं भेजा जा सकती हैं।

कतर में एशियाई देशों की बैठक हाल में हुई है। जहां भाग लेने वाले खाड़ी अरब देशों और ईरान के मंत्रियों ने इस जंग को लेकर चिंता व्यक्त की है। गुरुवार को सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि खाड़ी देशों ने ईरान को जंग के बीच अपनी तटस्थता का आश्वासन देने की बात कही है। लेकिन जंग छिड़ी तो खाड़ी देशों की तेल सुविधाओं को खतरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें : लेबनान में जंग तेज; 22 साल के कैप्टन की मौत, हिजबुल्लाह के खात्मे के लिए बनाया ये खास प्लान

Open in App
Advertisement
Tags :
Israel Hezbollah TensionIsrael Hezbollah War
Advertisement
Advertisement