होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

लेबनान में ड्राइंग रूम बना वॉर जोन, इजराइल से बचने को हिजबुल्लाह ने घरों में छिपाईं मिसाइलें-रॉकेट

Lebanon Israel War : इजराइल और हमास के बीच अभी युद्ध थमा ही नहीं था कि इस बीच हिजबुल्लाह भी लड़ाई में कूद पड़ा। इजराइल की सेना लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रही है, जिससे पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है।
05:59 PM Sep 24, 2024 IST | Deepak Pandey
Israel Hezbollah War (File Photo)
Advertisement

Israel Hezbollah War : हमास से युद्ध के बीच इजराइल और लेबनान आमने-सामने आ गए। इजराइल लगातार हिजबुल्लाह पर हवाई हमला कर रहा है। पहले पेजर अटैक, फिर वॉकी टॉकी और अब मिसाइलें दागी जा रही हैं। इजराइल के हमलों के बाद लेबनान में ड्राइंग रूम वॉर जोन बन गया है। हिजबुल्लाह ने लोगों के घरों को अपना सैन्य ठिकाना बनाया है, जहां खतरनाक हथियार रखे गए हैं। इसे लेकर कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं।

Advertisement

इजराइल की ओर से सोमवार से किए जा रहे हमलों में अबतक लेबनान में 558 की जान चुकी है, जिनमें 50 बच्चे और 94 महिलाएं शामिल हैं। इसे लेकर लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने कहा कि इजराइल आम लोगों को निशाना बना रहा है। साथ ही 14 एम्बुलेंस और दमकल गाड़ियों पर हमले किए गए। हमलों में कुल 1,835 लोग घायल हुए। इजरायली हमलों ने साउथ लेबनान के हजारों लोगों को अपने घरों से भागने पर मजबूर कर दिया है।

यह भी पढ़ें : लेबनान को ‘जलाकर राख’ करने में जुटा इजराइल! हिजबुल्लाह पर दागे 150 रॉकेट

Advertisement

हिजबुल्लाह को लेकर इजराइल का बड़ा दावा

इजराइल ने दावा किया है कि हिजबुल्लाह की ओर से लेबनानी लोगों के घरों में गोला बारूद का भंडारण किया जा रहा है, जिससे हवाई हमलों के दौरान लोगों की सुरक्षा को लेकर अंतरराष्ट्रीय चिंता उत्पन्न हो गई है। इसे लेकर इजराइली सेना ने लेबनान के एक घर में छिपाए गए रॉकेट की तस्वीरें जारी करते हुए इसे हिजबुल्लाह की खतरनाक रणनीति का सबूत बताया है।

यह भी पढ़ें : Video : इजरायल Vs हिजबुल्लाह में कौन ज्यादा खतरनाक, भारत पर क्या पड़ेगा असर? 5 पॉइंट में समझें सबकुछ

इंसानों को ढाल बना रहा हिजबुल्लाह

इजराइल ने आरोप लगाया कि हमलों से बचनों के लिए हिजबुल्लाह इंसानों को ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। इस पर उन्होंने लेबनान की जनता से अपील की है कि वे अपने घरों में हथियारों न रखने दें और जो मिसाइल-रॉकेट छिपाए गए हैं, उन्हें घरों से बाहर निकाल दें। वहीं, हिजबुल्लाह ने भी जवाबी कार्रवाई में उत्तरी इजराइल में 300 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Hezbollah Israel War
Advertisement
Advertisement