होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

lran vs Israel War Live Updates: लेबनान के बाद सीरिया में IDF की बमबारी, नसरल्लाह का दामाद ढेर

Israel Iran War News: इजराइल ने बुधवार को सीरिया की राजधानी दमिश्क पर धावा बोल दिया। इस हमले में नसरल्लाह का दामाद ढेर हो गया। वहीं जमीनी लड़ाई इजराइल के कई सैनिक घायल हो गए जबकि 8 की मौत हो गई।
09:57 AM Oct 03, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Israel Iran Tension Hezbollah
Advertisement

Israel Iran Tension Latest Update: लेबनान के दक्षिणी इलाके में इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच जमीनी लड़ाई जारी है। बुधवार 2 अक्टूबर को सेना 2 किमी. अंदर मरून अल रस गांव में पहुंच गई। यहां इजराइली सैनिकों और हिजबुल्लाह के लड़ाई के बीच मुठभेड़ हुई। इस लड़ाई में अब तक 8 सैनिकों की मौत की खबर है। जबकि 18 घायल हुए हैं। हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि उसने इजराइल के 3 टैंक भी तबाह किए हैं। उधर लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में लेबनान पर इजराइल द्वारा किए गए हमले में 46 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 85 लोग घायल हुए हैं। ऐसे में आइये जानते हैं दोनों के बीच अब तक क्या कुछ हुआ?

Advertisement

बता दें कि इजराइल एक साथ 3 मोर्चों पर लड़ाई लड़ रहा हैं। लेबनान में हिजबुल्लाह, फिलिस्तीन और गाजा पट्टी में हमास, ईरान और यमन में हूतियों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। ईरान ने इजराइल पर 200 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइल दागी थीं। ईरान के हमले के बाद इजराइल ने यूएन चीफ एंटीनियो गुटेरेस के इजराइल के आने पर रोक लगा दी है। न्यूज एजेंसी राॅयटर्स के अनुसार, इजराइल के विदेश मंत्री ने कहा कि यूएन चीफ ने ईरान के हमलों की निंदा नहीं की, जिसके बाद यह फैसला लिया गया।

Advertisement

नसरल्लाह के बाद उसका दामाद भी ढेर

इजराइल ने आज सुबह भी लेबनान की राजधानी बेरूत में स्ट्राइक की। जिसमें 46 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 85 लोग घायल बताए जा रहे हैं। दूसरी ओर इजराइल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क पर भी धावा बोला है। इसमें हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह के दामाद के मारे जाने की खबर है।लेबनान की ओर से बुधवार को उत्तरी इजराइल पर 240 से ज्यादा राॅकेट दागे गए। ये जानकारी बुधवार को आईडीएफ ने दी। हालांकि इस हमले में इजराइल को कोई नुकसान नहीं हुआ।

ये भी पढ़ेंः जापान के एयरपोर्ट पर फटा दूसरे विश्व युद्ध का अमेरिकी बम; रनवे के पास मची तबाही, कई फ्लाइट्स कैंसिल

ईरान पर लगेंगे प्रतिबंध

ईरान के इजराइल पर मिसाइल अटेक के बाद अमेरिका ने जी-7 देशों की आपात बैठक बुलाई। मीटिंग के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक्स पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने पोस्ट में लिखा कि आज सुबह, मैं इजराइल के खिलाफ ईरान के अस्वीकार्य हमले पर चर्चा करने और ईरान पर नए प्रतिबंधों की चर्चा करने के लिए जी 7 देशों की बैठक में शामिल हुआ।

पूर्व राजदूत ने भारत से मांगा सहयोग

इजराइल के तीन देशों के साथ तनाव के बीच भारत में इजराइल के पूर्व राजदूत डैनियल कार्मन ने भारत को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंध हैं। पीएम मोदी ने 7 अक्टूबर को जो कहा, उसकी हमने सराहना की है। भारत को इस बारे में बहुत बारीकी से नजर रखनी चाहिए क्योंकि भारत के साथ जुड़ा हुआ है।

ये भी पढ़ेंः लेबनान में जंग तेज; 22 साल के कैप्टन की मौत, इजराइल ने हिजबुल्लाह के खात्मे के लिए बनाया ये खास प्लान

Open in App
Advertisement
Tags :
benjamin netanyahuHezbollahIsrael Iran WarLebanon
Advertisement
Advertisement