whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Israel Attack on Iran: 100 से ज्यादा फाइटर जेट से बरसाए बम, 3 देशों के एयरस्पेस बंद सहित 10 बड़े प्वाइंट्स

Israel Attack on Iran: इजरायल ने कहा है कि उसने सेल्फ डिफेंस में ईरान पर हमला किया है। वहीं अमेरिका ने हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया है। इजरायल का कहना है कि उसने ईरान पर हमला 1 अक्टूबर के हमले का बदला लेने के लिए किया है।
09:07 AM Oct 26, 2024 IST | Nandlal Sharma
israel attack on iran  100 से ज्यादा फाइटर जेट से बरसाए बम  3 देशों के एयरस्पेस बंद सहित 10 बड़े प्वाइंट्स
इजरायल ने शनिवार की सुबह ईरान पर हमला कर दिया। फोटोः वीडियो ग्रैब

Israel Attack on Iran: इजरायल ने शनिवार को ईरान के मिलिट्री ठिकानों पर हमला बोल दिया। माना जा रहा है कि इजरायल का ये हमला 1 अक्टूबर को ईरान के हमले का जवाब है। इजरायल ने कहा कि 7 अक्टूबर 2023 के बाद से ही ईरान और उसके प्रॉक्सी इजरायल पर लगातार हमले कर रहे हैं। तेल अवीव ने कहा कि किसी भी दूसरे देश की तरह इजरायल के पास भी अपनी संप्रभुता की रक्षा करने का अधिकार है।

Advertisement

इजरायल के मिलिट्री प्रवक्ता एडमिरल डेनियल हगारी ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है, साथ ही इजरायली सेना ने अपने डिफेंस सिस्टम को हाई अलर्ट पर रखा है। इससे पहले ईरान ने कहा था कि उसके देश पर होने वाले किसी भी हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः ईरान पर इजराइल का हमला, तेहरान समेत कई शहरों में सैन्य ठिकानों पर बमबारी

Advertisement

यहां पढ़िए ईरान पर इजरायल के हमले से जुड़े 10 बड़े अपडेट्स

1. फॉक्स न्यूज के मुताबिक ईरान पर हमला करने से पहले इजरायल ने अमेरिका को इस बारे में जानकारी दी। हालांकि अमेरिका के एक अधिकारी ने कहा कि शनिवार को ईरान पर हुए हमले में अमेरिका की कोई भूमिका नहीं है।

Advertisement

2. ईरान पर इजरायल का हमला उस समय हुआ है, जब अमेरिका के गृह मंत्री एंथनी ब्लिंकेन इजरायल के दौरे पर हैं, ताकि अन्य देशों से बातचीत कर मिडिल ईस्ट में शांति स्थापित की जा सके। शनिवार को दक्षिणी पूर्व लेबनान में इजरायल ने एक जर्नलिस्ट कंपाउंड पर हमला करके तीन पत्रकारों को मार दिया। इजरायल के इस हमले की पूरी दुनिया ने घोर निंदा की है।

3. ईरान की समाचार एजेंसी तस्नीम ने कहा है कि इजरायल के हमले का जवाब देने के लिए तेहरान पूरी तरह तैयार था। इस बात में कोई शक नहीं है कि इजरायल के हमले का मुंहतोड़ जवाब मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान में आतंकी हमले में मारे गए 10 पुलिसवाले, TTP ने ली जिम्मेदारी

4. ईरान पर इजरायल के हमले के बाद अभी तक किसी के मरने की कोई खबर नहीं आई है। हालांकि पूर्वी तेहरान में शनिवार की सुबह भी चार बड़े ब्लास्ट होने की सूचना है।

5. इजरायल के हमले को देखते हुए इराक ने अपने सभी एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स का ऑपरेशन सस्पेंड कर दिया है। इजरायल सिर्फ ईरान से ही नहीं बल्कि लेबनान और सीरिया से भी सीधे लड़ रहा है।

6. ईरान पर इजरायल के हमले को अमेरिका ने सेल्फ डिफेंस करार दिया है। अमेरिका ने कहा है कि इजरायल ने हमला करने से पहले वॉशिंगटन को इसकी जानकारी दी थी।

7. खबरों के मुताबिक ईरान और सीरिया के साथ इजरायल ने इराक को भी निशाना बनाया। माना जा रहा है कि कम से कम 6 ठिकानों पर बम बरसाए गए हैं।

8. वहीं स्थानीय मीडिया ने सीरिया में भी इजरायल के हमले की खबर है। हमले के बाद ईरान के कोम शहर में अफरातफरी का माहौल है।

9. शनिवार की सुबह इजरायल की ओर से ईरान की राजधानी तेहरान और पास के शहरों में 5 से 10 विस्फोट की खबरें आईं। बाद में इजरायल ने इसे सेल्फ डिफेंस में किया गया हमला करार दिया।

10. इजरायल के हमले के बाद इराक, ईरान और इजरायल के एयर स्पेस बंद कर दिए हैं। माना जा रहा है कि ईरान पर एयर स्ट्राइक में 100 से ज्यादा फाइटर जेट शामिल थे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो