whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

180 मिसाइल हमले, अब क्या होगा इजराइल का अगला कदम? नेतन्याहू का प्लान डिकोड

Israel Next Step after Iran Missile Attack: ईरान के मिसाइल अटैक के बाद से इजराइल खामोश है। हालांकि यह तूफान आने से पहले की शांति है। जाहिर है इजराइल जवाब जरूर देगा। मगर सवाल यह है कि इजराइल का अगला कदम क्या होगा?
11:30 AM Oct 05, 2024 IST | Sakshi Pandey
180 मिसाइल हमले  अब क्या होगा इजराइल का अगला कदम  नेतन्याहू का प्लान डिकोड

Israel Next Step after Iran Missile Attack: 'इस्लामिक गणराज्य लोगों की सोच से पहले ही खत्म हो जाएगा और ईरानी लोग स्वतंत्र होंगे...' 30 सितंबर 2024 को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यह बयान दिया था। इसके ठीक अगले दिन 1 अक्टूबर 2024 ईरान ने इजराइल पर एक-साथ 180 मिसाइलें दाग दीं। इजराइल पर ईरान का यह दूसरा बड़ा हमला था। ऐसे में पूरी दुनिया इजराइल के पलटवार का इंतजार कर रही है। कोई नहीं जानता कि इजराइल का अगला कदम क्या होगा? इजराइली नागरिक इस हफ्ते यहूदी नववर्ष मना रहे हैं। जाहिर है छुट्टियों के दिनों में इजराइल प्रतिशोध नहीं लेगा। मगर इसके बाद इजराइल कोई बड़ा धमाका कर सकता है। हालांकि यह धमाका कैसे होगा? यह कोई नहीं जनता।

Advertisement

अमेरिका ने दी सलाह

सवाल यह है कि अब इजराइल के पास क्या-क्या विकल्प हैं? अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल को सही तरीके से जवाब देने की सलाह दी है। अमेरिका का कहना है कि जवाबी कार्रवाई में इजराइल कुछ बड़ा न कर बैठे। कई लोगों का कहना था कि इजराइल ईरान के परमाणु प्रोजेक्ट को निशाना बना सकता है। मगर अमेरिका की सलाह के बाद इजराइल शायद यह कदम कभी नहीं उठाएगा।

यह भी पढ़ें- ब्रिटिश PM के बाथरूम में कान लगाकर बैठे थे नेतन्याहू? खुलासे पर घिरा इजराइल!

Advertisement

इजराइल के निशाने पर क्या?

ईरान को जवाब देने के लिए इजराइल के पास कई विकल्प मौजूद हैं। इजराइल हमेशा की तरह ईरान की किसी राजनीतिक हस्ती पर वार कर सकता है। इसके अलावा ईरान का इंडस्ट्रीयल एरिया भी इजराइल के निशाने पर आ सकता है। इससे ईरान की अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लगेगा। वहीं ईरान को नुकसान पहुंचाने के लिए इजराइल साइबर अटैक की भी मदद ले सकता है।

शेयर मार्केट पर पड़ेगा असर

ईरान में मौजूद तेल के कुएं भी इजराइल के निशाने पर आ सकते हैं। हालांकि अगर ऐसा हुआ तो मिसाइल युद्ध, एनर्जी वॉर में तब्दील हो जाएगा। इसका असर पूरी दुनिया पर देखने को मिलेगा। खासकर शेयर मार्केट के क्रैश होने का भी खतरा रहेगा। जाहिर है ईरान और इजराइल युद्ध में नहीं फंसना चाहते हैं। ऐसे में इजराइल की जवाबी कार्रवाई क्या होगी? यह देखना बेहद दिलचस्प होगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir: कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मारे गए 2 खूंखार आतंकी

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो