होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

आसमान से बरसने लगीं मिसाइलें, मगर इजराइल को नहीं आई खरोंच; आखिर कैसे बची 10 लाख नागरिकों की जान?

How Israel avoid Iran 181 Missiles Attack: मंगलवार को ईरान ने इजराइल पर एक साथ 181 मिसाइलें दाग दीं। यह खबर सुनकर हर कोई हैरान था। बारिश के पानी की तरफ इजराइल के आसमान से मिसाइलें बरसने लगी थी। सभी ने भयंकर तबाही का अंदेशा जताया, लेकिन इजराइल को खरोंच तक नहीं आई। आखिर कैसे?
04:36 PM Oct 03, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

How Israel avoid Iran 181 Missiles Attack: ईरान ने मंगलवार को इजराइल पर 181 मिसाइलें दागीं, लेकिन इजराइल में सिर्फ एक व्यक्ति की इन मिसाइलों के हमले से मौत हुई है। द सन की रिपोर्ट है कि मिसाइल हमले में एक फिलीस्तीनी नागरिक मारा गया है। ईरान के हमले से बचाव का क्रेडिट इजराइल के आयरन डोम डिफेंस सिस्टम को दिया जा रहा है। ईरान के घातक मंसूबों को ढेर करने के बाद इजराइल ने राहत की सांस ली है।

Advertisement

कितना खतरनाक था हमला?

इसे इस तरह समझा जा सकता है कि इजराइल में मिसाइल के टुकड़ों के साथ बच्चे खेल रहे हैं। ये बताता है कि इजराइल नागरिकों को अपने डिफेंस पर कितना भरोसा है। ऐसा नहीं है कि ईरान का हमला कोई कमजोर था, ब्रिटेन में इजरायल के उच्चायुक्त ने कहा कि अगर ऐसा ही हमला लंदन पर हुआ होता तो ब्रिटेन बच नहीं पाता। इजराइल उच्चायुक्त का ये बयान अतिरेक लग सकता है, लेकिन सच है। ब्रिटेन के पास वह डिफेंस सिस्टम नहीं है, जो इजरायल के पास है।

यह भी पढ़ें- इजराइल ने एक को मारा ‘पैदा’ हो गए 100 नसरल्लाह, हिजबुल्लाह प्रमुख की मौत के बाद चौंकाने वाली खबर

इजराइल ने 10 लाख नागरिकों को कैसे बचाया?

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल के एरो 2 और एरो 3 नाम के दो एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम और अमेरिका के दो नेवी डेस्ट्रॉयर्स ने तेहरान के मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया है। अब सवाल यह है कि इतने छोटे से देश इजराइल ने यह कैसे किया? ईरान की 181 मिसाइलों से एक भी इजराइली नागरिक की जान नहीं गई, आखिर कैसे? इजराइल के 10 लाख नागरिक बिल्कुल सुरक्षित हैं।

Advertisement

अमेरिका ने पहले से किया आगाह

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ईरान के हमले की भनक अमेरिका को पहले ही लग गई थी। अमेरिका ने इजराइल को अलर्ट कर दिया और इस तबाही से बचने के लिए इजराइल ने भी फौरन प्लान तैयार कर लिया। इजराइल ने एक खास ऐप डेवलप किया है, जो सभी इजराइली नागरिकों के फोन में मौजूद है। अमेरिका से इनपुट मिलते ही इजराइल ने सभी नागरिकों को अलर्ट भेजकर बंकरों में छिपने का आदेश दे दिया।

इजराइल की प्लानिंग

खबरों की मानें तो जिन स्कूलों और ऑफिसों में बंकर नहीं था, इजराइली सेना ने उन्हें बंद कर दिया। अमेरिकी इनपुट के अनुसार ईरान इजराइल के तीन सैन्य हवाई अड्डों और राजधानी तेल अवीव में मौजूद 1 खुफिया एजेंसी के मुख्यालय को निशाना बनाना चाहता था। इजराइल ने इन इमारतों को फौरन खाली करवा दिया। इजराइल का एयर डिफेंस सिस्टम फौरन एक्टिव हो गया, साथ ही अमेरिका ने भी मिसाइलों के मंसूबों को नाकाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। यही वजह है कि 181 मिसाइल बरसाने के बावजूद ईरान इजराइल का बाल भी बांका नहीं कर पाया।

यह भी पढ़ें- कौन हैं IAS नियाज? जिन्हें 'खान' टाइटल का हुआ नुकसान; बयानों पर पहले भी हुआ विवाद

Open in App
Advertisement
Tags :
International NewsIsrael Hamas Gaza WarIsrael Iran Warworld news
Advertisement
Advertisement