whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

30 किलोमीटर तक ​हिल गईं खिड़कियां, इजराइल ने हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर किया हमला, सरगना का क्या हुआ?

Israel Targets Hezbollah Headquarter: इजराइल ने हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर बड़ा हमला किया है। इजराइली सेना का टार्गेट इस बार हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह था।
11:45 PM Sep 27, 2024 IST | Pushpendra Sharma
30 किलोमीटर तक ​हिल गईं खिड़कियां  इजराइल ने हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर किया हमला  सरगना का क्या हुआ
hassan nasrallah

Israel Targets Hezbollah Headquarter: इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच जंग लगातार तेज होती जा रही है। शुक्रवार को इजराइल ने हिजबुल्लाह पर सबसे बड़ा हमला किया। रिपोर्ट्स के अनुसार, इजराइली सेना ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में लेबनान के आतंकी समूह हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर हमला किया।

Advertisement

हिजबुल्लाह के कमांड सेंटर को बनाया निशाना

इजराइली रक्षा बलों (IDF) ने घनी आबादी वाले दहियाह उपनगर में हिजबुल्लाह के कमांड सेंटर को निशाना बनाया। इसे हिजबुल्लाह का गढ़ माना जाता है। सैन्य प्रवक्ता डेनियल हैगरी ने एक बयान में कहा- "आईडीएफ ने दहियाह में आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय पर सटीक हमला किया।"

Advertisement

छह इमारतें जमींदोज

लेबनान की सरकारी समाचार एजेंसी ने कहा कि है कि हमलों में छह इमारतें जमींदोज हो गईं। इजराइल के तीन मुख्य टीवी चैनलों ने भी इस हमले की पुष्टि की है। रिपोर्ट्स के अनुसार, बेरूत में बड़े पैमाने पर किए गए हमलों में हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह को निशाना बनाया गया।

ये भी पढ़ें: इजराइल-हिजबुल्लाह की जंग में इस देश की एंट्री, क्या अमेरिका को पड़ेगी भारी?

Advertisement

हसन नसरल्लाह जिंदा

इजरायली सेना ने नसरल्लाह के बारे में कुछ नहीं कहा है, लेकिन एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, विस्फोट को देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इमारत के अंदर कोई 'बड़ा निशाना' मौजूद था। हिजबुल्लाह के एक करीबी सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि नसरल्लाह जिंदा है। ईरान की तस्नीम समाचार एजेंसी ने भी उसके सुरक्षित होने की पुष्टि की है। बताया जाता है कि वह 50 फीट अंदर सुरंग में छिपा है।

गूंज उठा बेरूत

रिपोर्ट्स के अनुसार, विस्फोटों की आवाजों से बेरूत गूंज उठा। इसका असर इतना तगड़ा था कि शहर के केंद्र से 30 किलोमीटर दूर तक की खिड़कियां और इमारतें हिल गईं। आसमान में घना काला धुआं फैल गया। पूरे शहर में सायरन की आवाज गूंज रही थी। साहेल अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि 10 लोग घायल हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है। इसमें एक सीरियाई बच्चा भी शामिल है।

जंग होगी तेज

यह हमला इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की ओर से हिजबुल्लाह के खिलाफ जंग तेज करने के ऐलान के बाद हुआ है। शुक्रवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में बोलते हुए नेतन्याहू ने कहा कि जब तक हिजबुल्लाह युद्ध का रास्ता चुनता है, इजरायल के पास कोई विकल्प नहीं है। आपको बता दें कि अमेरिका, यूरोपीय संघ और कई अरब देशों ने हिंसा को रोकने के लिए तीन सप्ताह के युद्ध विराम का प्रस्ताव रखा था। हालांकि, नेतन्याहू ने इससे मना कर दिया।

ये भी पढ़ें: इजराइल ने खाई ​हिजबुल्लाह को तबाह करने की कसम, चुन-चुनकर मारे आतंकी, यहां छिपा है नसरल्लाह

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो