whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Hassan Nasrallah कौन? जो इजरायल अटैक में ढेर! दावा- हिजबुल्लाह का टॉप लीडर जिंदा

Hezbollah Commanders Killed in Israel Strike: इजरायल की मिलिट्री ने दावा किया है कि शुक्रवार के हमले में हसन नसराल्लाह मारा गया है। इसके साथ ही इजरायल ने हिजबुल्लाह के मिसाइल यूनिट चीफ मुहम्मद अली इस्माइल को भी मार गिराने का दावा किया है।
07:17 AM Sep 28, 2024 IST | Nandlal Sharma
hassan nasrallah कौन  जो इजरायल अटैक में ढेर  दावा  हिजबुल्लाह का टॉप लीडर जिंदा
हसन नसराल्लाह को गिफ्टेड पब्लिक स्पीकर माना जाता है। फोटोः @Nadira_ali12

Hezbollah Commander Hassan Nasrallah: हिजबुल्लाह के टॉप लीडर हसन नसराल्लाह के इजरायली हमले में मारे जाने को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म बाजार है। इजरायली एजेंसियां हसन नसराल्लाह की मौत का दावा कर रही हैं, जबकि दूसरी रिपोर्ट्स में नसराल्लाह के सुरक्षित होने का दावा किया जा रहा है। हसन नसराल्लाह के करीबी सूत्रों ने उन रिपोर्ट्स को खारिज किया है, जिनमें हिजबुल्लाह कमांडर के मारे जाने की बात कही जा रही है।

Advertisement

इजरायली डिफेंस फोर्सेस के प्रवक्ता एडमिरल डेनियल हगारी ने अपने बयान में कहा कि लेबनान की राजधानी बेरूत के दहियाह में मिलिट्री एक्शन के बाद IDF ने बेरूत स्थित हिजबुल्लाह के सेंट्रल हेडक्वार्टर पर हमला बोला। हगारी ने कहा कि इजरायल का ये हमला अपने लोगों को सुरक्षित करने के लिए किया गया है।

Advertisement

कौन है हसन नसराल्लाह

1. हसन नसराल्लाह का जन्म बेरूत के उपशहरीय इलाके उत्तरी बुर्ज हमुद में 31 अगस्त 1960 को हुआ। हसन के आठ भाई बहन थे और पिता पंसारी का काम करते थे।

2. फरवरी 1992 के बाद से नसराल्लाह ने हिजबुल्लाह के सेकेट्री जनरल के तौर पर कमान संभाली है। 64 वर्षीय धार्मिक नेता ने अब्बास अल मुसवी की जगह ली, जिसे इजरायल ने मार गिराया था।

Advertisement

3. 2014 के एक इंटरव्यू में हसन नसराल्लाह ने बंकर में रहने से इनकार कर दिया, लेकिन लगातार अपनी पोजिशन बदलने के लिए सहमति दे दी।

हिजबुल्लाह के समर्थन वाले लेबनानी अखबार अल-अखबार को दिए इंटरव्यू में नसराल्लाह ने कहा था कि सहमति इस बात पर बनी कि मूवमेंट को सीक्रेट रखा जाएगा, लेकिन यह मुझे आस-पास घूमने और दुनिया में क्या चल रहा है, जानने समझने से रोकता नहीं है।

4. हाल के वर्षों में हसन नसराल्लाह से मिलने वाले पत्रकारों ने दावा किया कि हिजबुल्लाह की सुरक्षा बहुत मजबूत होती है। इससे लोगों को पता नहीं चलता है कि हसन नसराल्लाह कहां जा रहा है। पिछले दो दशक से हसन नसराल्लाह के भाषण रिकॉर्ड किए जाते रहे हैं और सीक्रेट लोकेशन से उनका ब्रॉडकास्ट किया जाता रहा है।

5. हसन नसराल्लाह को गिफ्टेड पब्लिक स्पीकर कहा जाता है। नसराल्लाह शादीशुदा है और उसके चार बच्चे हैं। सबसे बड़ा बेटा हिजबुल्लाह का लड़ाका था, जिसे सितंबर 1997 में इजरायल ने मार गिराया।

6. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक बेरूत के दक्षिणी इलाके में इजरायल का हमला जारी है। इजरायल का दावा है कि बेरूत की आवासीय इमारतों में मिसाइलें रखी गई हैं। वहीं बेरूत के प्रशासन ने लोगों से शेल्टर होम में जाने की अपील की है। लेबनान सरकार ने कहा है कि इजरायली हमले के चलते दस हजार से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं।

7. दूसरी ओर अमेरिका ने पेंटागन को मिडिल ईस्ट में मिलिट्री तैयारियों की समीक्षा करने का निर्देश दिया है। जो बाइडन को सिक्योरिटी के बारे में कई बार ब्रीफ किया गया है। बाइडन ने पेंटागन को निर्देश दिया है कि वह अमेरिकी हितों को देखते हुए सैन्य बलों की तैनाती को एडजस्ट करे।

8. रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल ने लेबनान के बेक्का वैली में भी हमला कर दिया है। पिछले चार घंटे से इजरायल बेक्का वैली में टारगेट को ध्वस्त कर रहा है। इजरायल लगातार बेरूत स्थित बिल्डिंगों और हिजबुल्लाह के कमांड सेंटर को निशाना बना रहा है।

9. बेरूत में इजरायल के हमले के बाद मिडिल ईस्ट के भविष्य को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। पूरे लेबनान में माहौल युद्ध जैसा हो गया है। हसन नसराल्लाह की मौत को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। हालांकि हिजबुल्लाह के अपनी तरफ से नसराल्लाह पर कोई बयान नहीं जारी किया है।

10. रिपोर्ट्स के मुताबिक बेरूत में इजरायल के हमले में 6 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं 91 लोगों के घायल होने की बात सामने आ रही है। माना जा रहा है कि मौत और घायलों के आंकड़े बढ़ सकते हैं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो