खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Himakajima: जापान का अनोखा आइलैंड जहां है केवल एक ट्रैफिक लाइट, साल में केवल 1 बार होती है Green

Japan Himakajima Island Traffic System Update: जापान के एक खास द्वीप के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इस द्वीप की आबादी बेहद कम है। लेकिन यहां का ट्रैफिक सिस्टम काफी चौंकाने वाला है। यहां की ट्रैफिक लाइट सिर्फ साल में एक बार ग्रीन होती है। आखिर इसके पीछे क्या कारण हैं? विस्तार से बता रहे हैं।
09:25 PM May 26, 2024 IST | Parmod chaudhary
छोटे से द्वीप पर अनोखा ट्रैफिक लाइट सिस्टम।
Advertisement

Japan Himakajima Island: जापान का जिक्र आते ही हम बात करते हैं वहां की तकनीक और अच्छी शहरी व्यवस्था के बारे में। जिस हिसाब से जापान ने अपनी राजधानी टोक्यो को मेंटेन किया है, उसका शहरी विस्तार काबिलेतारीफ है। लेकिन इस देश में एक ऐसा ग्रामीण इलाका भी है, जिसके कई स्थानों के बारे में जानने के लिए दुनिया के लोगों में उत्सुकता हो सकती है। नागोया से कई किलोमीटर दक्षिण में हिमकाजिमा नाम का एक छोटा सा द्वीप है। खाड़ी और मिकावा खाड़ी के बीच स्थित द्वीप की आबादी सिर्फ 2 हजार है। यह जगह अपनी खूबसूरती, शानदार तटों और स्वादिष्ट ऑक्टोपस के लिए जानी जाती है। इस सुरम्यी द्वीप के दक्षिण पूर्वी तट पर ट्रैफिक लाइट का काफी शानदार सेट मौजूद है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:वैज्ञानिकों ने खोजा पानी के अंदर 50 हजार साल पुराना शहर, दावा- पिरामिडों से पहले बना

यहां साल में सिर्फ एक दिन के लिए सिग्नल ग्रीन होता है। बाकी दिनों में ये सिग्नल जापान के दूसरे शहरों की तरह ब्लू रहता है। साल के अन्य दिनों में ट्रैफिक लाइटें सड़क की दिशा में येलो दिखती हैं। हाकाजिमा पूर्वी बंदरगाह की ओर जाने वाली सड़क पर रेड लाइट सिग्नल देती है। लेकिन खास बात यह है कि इन लाइटों को उत्तर पश्चिम दिशा में रुकने के सिग्नल देने के लिए नहीं लगाया गया है।

Advertisement

1994 में लगाई गई थीं खास लाइटें

इन लाइटों को 1994 में बच्चों को सिखाने के लिए लगाया गया था। ताकि बच्चे अगर किसी शहर में जाते हैं, तो नियमों का पालन कर सकें। असली और नकली के बीच अंतर बताने के लिए लाइटों से पहले छोटा प्रॉप लगाया जाता है। मई में एक दिन के लिए ग्रीन सिग्नल दिया जाता है। इस साल 21 मई को बच्चों को ग्रीन सिग्नल दिया गया था। सबसे पहले बच्चे एक चौक पर जुटे। यहां बच्चों ने सभी दिशाओं में देखने का अभ्यास किया। एक लड़की ने अपने अनुभव शेयर किए। लड़की ने कहा कि वह जेब्रा पट्टियों पर साइकिल चला रही थी। अचानक लाल रोशनी देखकर हैरान रह गई। हालांकि ट्रैफिक को लेकर यहां वार्षिक कार्यक्रम भी होता है। लेकिन इसकी कोई फिक्स डेट नहीं है। जापान की पहचान रोबोट, 3डी बिलबोर्ड और फैक्स मशीन से होती है। लेकिन वास्तविकता कुछ और भी है।

Advertisement
Tags :
japan news in hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement