250KM की रफ्तार, 8 लाख लोग होंगे बेघर; सारी सेवाएं ठप...जानें कितना खतरनाक है शानशान तूफान?

Shanshan Cyclone Alert: इस समय शानशान चक्रवात के कारण तबाही की आशंका जाहिर की जा रही है। ईस्ट एशिया में इसका ज्यादा असर देखने को मिलेगा। कई इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। तूफान के कारण फ्लाइट्स, ट्रेनों और सरकारी ट्रांसपोर्ट की सेवाएं रोक दी गई हैं। विभाग अलर्ट मोड पर है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

High Alert in Japan: ईस्ट एशिया में पड़ते जापान में इस समय शानशान चक्रवात के कारण बड़ी दिक्कतें पैदा हो गई हैं। यह महाभयंकर चक्रवात 250KM प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है। जापान के दो राज्यों मियाजाकी और कागोशिमा में सरकार ने चेतावनी जारी की है। चक्रवात की वजह से सभी सरकारी विभागों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। यह चक्रवात पहले भी कई बार तबाही मचा चुका है। जिसके कारण 219 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को जापान में रद्द किया गया है। पता लगा है कि बड़ी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने भी अपने 14 संयंत्रों को बंद कर दिया है। सरकार तूफान के कारण दोनों राज्यों के 8 लाख लोगों को यहां से दूसरी जगहों पर भेजेगी। राजधानी टोक्यों में भी बुलेट ट्रेनों, ट्रेनों, उड़ानों और डाक सेवाओं को अगले आदेश तक रोक दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः बेटी से शादी करने के ल‍िए पत्‍नी की जान लेने पर उतारू शख्‍स, शराब में 12 बार म‍िलाया जहर

मीडिया के अनुसार जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी (JMA) ने अनुमान लगाया है कि यह तूफान बुधवार को दोपहर 2 बजे याकुशिमा द्वीप से लगभग 70KM की दूरी पर था। जो दक्षिण पश्चिम की ओर तेजी से आ रहा है। मियाजाकी और कागोशिमा में तूफान के कारण अधिक नुकसान हो सकता है। अनुमान है कि यह तेजी से दक्षिणी द्वीप क्यूशू की ओर बढ़ेगा। कैबिनेट सचिव हयाशी के अनुसार यह तूफान 250KM प्रति घंटा की रफ्तार से आएगा। जिससे काफी तबाही हो सकती है। इस महीने शानशान से पहले एक तूफान आया था, जिसके कारण कई शहरों में ब्लैकआउट हो गया था। एंपिल नाम के तूफान के कारण सैकड़ों उड़ानें और ट्रेनें ठप हो गई थीं।

25 हजार लोगों को आवागमन में होगी परेशानी

शानशान अगले कुछ दिन में क्यूशू के तट से टकरा सकता है। अनुमान है कि यह इस सप्ताह के अंत तक टोक्यो सहित पूर्वी और मध्य इलाकों में पहुंच सकता है। जिसके बाद कागोशिमा और मध्य होन्शू द्वीप से 8 लाख लोगों को निकालने के आदेश जारी किए गए हैं। टोयोटा ने अपने 14 कारखाने बंद किए हैं। जापान एयरलाइंस की बुधवार और गुरुवार को 172 घरेलू उड़ानें ठप रहेंगी। चार इंटरनेशनल फ्लाइट्स को भी कैंसिल किया गया है। जिसकी वजह से 25 हजार यात्रियों को परेशानी का सामना करना पडे़गा। 219 घरेलू उड़ानें बंद रहेंगी। कुमामोटो और कागोशिमा चुओ के बीच बुलेट ट्रेन सेवाओं को भी रद्द किया गया है।

ये भी पढ़ेंः कौन है Juli Vavilova? टेलीग्राम के CEO की गिरफ्तारी में आ रहा इस हसीना का नाम, 3 दिन से है लापता

Open in App
Tags :