whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दुनिया का सबसे छोटा रूबिक क्यूब, वजन सिर्फ 0.33 ग्राम, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Rubik Cube News: जापान की एक कंपनी ने दुनिया का सबसे छोटा रूबिक क्यूब बनाया है। जिसका वजन सिर्फ 0.33 ग्राम है। सबसे छोटे रूबिक क्यूब को ऑनलाइन मंगाया जा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको लाखों रुपये खर्च करने पड़ेंगे।
07:00 PM Oct 06, 2024 IST | Rakesh Choudhary
दुनिया का सबसे छोटा रूबिक क्यूब  वजन सिर्फ 0 33 ग्राम  कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश
World Smallest Rubik Cube

World Smallest Rubik Cube: जापान में दुनिया का सबसे छोटा रूबिक क्यूब लाॅन्च किया गया है। जिसकी कीमत 4 लाख रुपये से ज्यादा है। इसका वजन सिर्फ 0.33 ग्राम है। कुछ लोगों के लिए रूबिक क्यूब हमेशा ही एक पहेली रहा है। जो लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं उन्हें बता दें कि यह ऐसा गेम है जिसमें अलग-अलग रंग के बाॅक्स होते हैं। ऐसे में आइये जानते हैं दुनिया का सबसे छोटा रूबिक क्यूब कैसे बना?

Advertisement

जापान की एक खिलौना बनाने वाली कंपनी मेगाहाउस ने दुनिया के सबसे छोटे क्यूब का निर्माण किया है। यह इतना छोटा है कि एक नाखून के नीचे फिट हो सकता है। इसको हल करने के लिए चिमटी की जरूरत पड़ सकती है। एल्यूमिनियम से बने इस क्यूब का वजन सिर्फ 0.33 ग्राम है और ये चारों ओर से 0.19 इंच लंबा और चौड़ा है। जोकि एक सामान्य रूबिक क्यूब के आकार का लगभग एक हजारवां हिस्सा होता है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः मशहूर मॉडल इन्फ्लुएंसर की हत्या, फ्लैट में बिस्तर पर मिला शव; चाकू से गोदकर ली जान… कौन है कातिल?

ऑर्डर कर ऑनलाइन मंगवा सकेंगे

दुनिया के सबसे छोटे क्यूब का निर्माण करने में इस जापानी कंपनी को पूरे 2 साल लगे। इतना छोटा होने के बावजूद इसकी कीमत आपको हैरान कर देगी। इसकी कीमत 4 लाख 39 हजार 595 रुपये है। लाॅन्चिंग के बाद दुनिया का सबसे छोटा क्यूब ऑनलाइन ब्रिकी के लिए उपलब्ध है। जिसकी शिपिंग अगले साल अप्रैल तक हो सकती है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड ने अगस्त में इसको दुनिया का सबसे छोटा क्यूब घोषित कर दिया था। रूबिक क्यूब के आविष्कार को 50 साल पूरे हो चुके हैं। ऐसे में 50वीं एनिवर्सरी पर सबसे छोटे क्यूब का लाॅन्च होना एक बड़ी उपलब्धि है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः अलर्ट! सूर्य में भीषण विस्फोट होगा, भयंकर तूफान मचा सकता है तबाही; धरती पर मंडरा रही ‘आफत’

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो