होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दुनिया का सबसे छोटा रूबिक क्यूब, वजन सिर्फ 0.33 ग्राम, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Rubik Cube News: जापान की एक कंपनी ने दुनिया का सबसे छोटा रूबिक क्यूब बनाया है। जिसका वजन सिर्फ 0.33 ग्राम है। सबसे छोटे रूबिक क्यूब को ऑनलाइन मंगाया जा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको लाखों रुपये खर्च करने पड़ेंगे।
07:00 PM Oct 06, 2024 IST | Rakesh Choudhary
World Smallest Rubik Cube
Advertisement

World Smallest Rubik Cube: जापान में दुनिया का सबसे छोटा रूबिक क्यूब लाॅन्च किया गया है। जिसकी कीमत 4 लाख रुपये से ज्यादा है। इसका वजन सिर्फ 0.33 ग्राम है। कुछ लोगों के लिए रूबिक क्यूब हमेशा ही एक पहेली रहा है। जो लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं उन्हें बता दें कि यह ऐसा गेम है जिसमें अलग-अलग रंग के बाॅक्स होते हैं। ऐसे में आइये जानते हैं दुनिया का सबसे छोटा रूबिक क्यूब कैसे बना?

Advertisement

जापान की एक खिलौना बनाने वाली कंपनी मेगाहाउस ने दुनिया के सबसे छोटे क्यूब का निर्माण किया है। यह इतना छोटा है कि एक नाखून के नीचे फिट हो सकता है। इसको हल करने के लिए चिमटी की जरूरत पड़ सकती है। एल्यूमिनियम से बने इस क्यूब का वजन सिर्फ 0.33 ग्राम है और ये चारों ओर से 0.19 इंच लंबा और चौड़ा है। जोकि एक सामान्य रूबिक क्यूब के आकार का लगभग एक हजारवां हिस्सा होता है।

ये भी पढ़ेंः मशहूर मॉडल इन्फ्लुएंसर की हत्या, फ्लैट में बिस्तर पर मिला शव; चाकू से गोदकर ली जान… कौन है कातिल?

Advertisement

ऑर्डर कर ऑनलाइन मंगवा सकेंगे

दुनिया के सबसे छोटे क्यूब का निर्माण करने में इस जापानी कंपनी को पूरे 2 साल लगे। इतना छोटा होने के बावजूद इसकी कीमत आपको हैरान कर देगी। इसकी कीमत 4 लाख 39 हजार 595 रुपये है। लाॅन्चिंग के बाद दुनिया का सबसे छोटा क्यूब ऑनलाइन ब्रिकी के लिए उपलब्ध है। जिसकी शिपिंग अगले साल अप्रैल तक हो सकती है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड ने अगस्त में इसको दुनिया का सबसे छोटा क्यूब घोषित कर दिया था। रूबिक क्यूब के आविष्कार को 50 साल पूरे हो चुके हैं। ऐसे में 50वीं एनिवर्सरी पर सबसे छोटे क्यूब का लाॅन्च होना एक बड़ी उपलब्धि है।

ये भी पढ़ेंः अलर्ट! सूर्य में भीषण विस्फोट होगा, भयंकर तूफान मचा सकता है तबाही; धरती पर मंडरा रही ‘आफत’

Open in App
Advertisement
Tags :
JapanRubik Cube
Advertisement
Advertisement