whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मालदीव के बाद एक और द्वीपीय देश में बनी 'चीन की सरकार'! कैसे बदल रहे भूराजनीतिक हालात?

Jeremiah Manele: मालदीव के बाद एक और देश सोलोमन में चीन समर्थक पीएम चुने गए हैं। गुरुवार को संसद में हुए गुप्त मतदान में जेरेमिया मानेले नए पीएम चुने गए। बता दें कि पिछले महीने इस देश में संसदीय चुनाव हुए थे।
06:28 PM May 02, 2024 IST | Rakesh Choudhary
मालदीव के बाद एक और द्वीपीय देश में बनी  चीन की सरकार   कैसे बदल रहे भूराजनीतिक हालात
Jeremiah Manele New PM of Solomon

Jeremiah Manele elected New PM of Solomon: चीन समर्थक जेरेमिया मानेले गुरुवार को सोलोमन द्वीप के नए प्रधानमंत्री चुने गए। द्वीप केे गवर्नर डेविड वुनागी ने इसकी घोषणा की। मानेले का चुनाव गुप्त मतदान के जरिए किया गया। मानेले ने नवनिर्वाचित 50 सीटों वाली संसद में विपक्षी नेता मैथ्यू वाले को 31 के मुकाबले 18 वोटो से पराजित किया। वहीं एक सदस्य ने मतदान में भाग नहीं लिया।

बता दें कि इससे पहले एक और द्वीप देश मालदवी में भी चीन समर्थक मोहम्मद मुइज्जू प्रेसिडेंट चुने गए थे। 50 सदस्यों वाली संसद में मतदान से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया था। पिछले चुनाव में हुई हिंसा को रोकने के लिए इस बार सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए थे।

पिछले महीने हुए थे संसदीय चुनाव

गौरतलब है कि सोलोमन द्वीप में पिछले महीने संसदीय चुनाव हुए थे जिसमें किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। यह द्वीप प्रशांत महासागर में स्थित है। रणनीति क तौर पर चीन क्वाड देशों को घेरने के लिए इस द्वीपीय देश की आर्थिक मदद करता आया है।

ताइवान के बाद चीन से स्थापित किए मधुर संबंध

2022 में सोलोमन के तत्कालीन पीएम मनश्शे सोगावारे ने चीन के साथ एक आतंरिक सुरक्षा समझौता किया था। इसके बाद यह देश क्वाड देशों की नजर में आ गया था। पीएम सोगावरे ने अपने 5 साल के शासन काल में चीन के मजबूत संबंध बनाए थे। पहले यह द्वीपीय देश ताइवान का समर्थक था लेकिन बाद में सोगावरे चीन के मजबूत राजनीति संबंध स्थापित किए।

ये भी पढ़ेंः बेटे के मोटापे से परेशान था बाप, ट्रेडमिल पर दौड़ा-दौड़ाकर ले ली जान! वायरल हुआ घटना का वीडियो

ये भी पढ़ेंः ड्राइवरों ने Uber पर ठोका 2613 करोड़ का मुकदमा, बुकिंग नियमों को लेकर लगाया ये आरोप

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो