चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मालदीव के बाद एक और द्वीपीय देश में बनी 'चीन की सरकार'! कैसे बदल रहे भूराजनीतिक हालात?

Jeremiah Manele: मालदीव के बाद एक और देश सोलोमन में चीन समर्थक पीएम चुने गए हैं। गुरुवार को संसद में हुए गुप्त मतदान में जेरेमिया मानेले नए पीएम चुने गए। बता दें कि पिछले महीने इस देश में संसदीय चुनाव हुए थे।
06:28 PM May 02, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Jeremiah Manele New PM of Solomon
Advertisement

Jeremiah Manele elected New PM of Solomon: चीन समर्थक जेरेमिया मानेले गुरुवार को सोलोमन द्वीप के नए प्रधानमंत्री चुने गए। द्वीप केे गवर्नर डेविड वुनागी ने इसकी घोषणा की। मानेले का चुनाव गुप्त मतदान के जरिए किया गया। मानेले ने नवनिर्वाचित 50 सीटों वाली संसद में विपक्षी नेता मैथ्यू वाले को 31 के मुकाबले 18 वोटो से पराजित किया। वहीं एक सदस्य ने मतदान में भाग नहीं लिया।

Advertisement

बता दें कि इससे पहले एक और द्वीप देश मालदवी में भी चीन समर्थक मोहम्मद मुइज्जू प्रेसिडेंट चुने गए थे। 50 सदस्यों वाली संसद में मतदान से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया था। पिछले चुनाव में हुई हिंसा को रोकने के लिए इस बार सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए थे।

पिछले महीने हुए थे संसदीय चुनाव

गौरतलब है कि सोलोमन द्वीप में पिछले महीने संसदीय चुनाव हुए थे जिसमें किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। यह द्वीप प्रशांत महासागर में स्थित है। रणनीति क तौर पर चीन क्वाड देशों को घेरने के लिए इस द्वीपीय देश की आर्थिक मदद करता आया है।

Advertisement

ताइवान के बाद चीन से स्थापित किए मधुर संबंध

2022 में सोलोमन के तत्कालीन पीएम मनश्शे सोगावारे ने चीन के साथ एक आतंरिक सुरक्षा समझौता किया था। इसके बाद यह देश क्वाड देशों की नजर में आ गया था। पीएम सोगावरे ने अपने 5 साल के शासन काल में चीन के मजबूत संबंध बनाए थे। पहले यह द्वीपीय देश ताइवान का समर्थक था लेकिन बाद में सोगावरे चीन के मजबूत राजनीति संबंध स्थापित किए।

ये भी पढ़ेंः बेटे के मोटापे से परेशान था बाप, ट्रेडमिल पर दौड़ा-दौड़ाकर ले ली जान! वायरल हुआ घटना का वीडियो

ये भी पढ़ेंः ड्राइवरों ने Uber पर ठोका 2613 करोड़ का मुकदमा, बुकिंग नियमों को लेकर लगाया ये आरोप

Advertisement
Tags :
ChinaJeremiah ManeleSolomon Islands
Advertisement
Advertisement