whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बाइडेन के हटने पर अब कौन-कौन उम्मीदवार? सूची में 6 गर्वनरों के नाम

US President Election 2024 Candidates: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की रेस में कमला हैरिस के अलावा और भी कई नेता शामिल हैं।जो बाइडेन चुनावी रण छोड़ चुके हैं तो आइए जानते हैं कि डेमोक्रेटिक पार्टी के चुनाव उम्मीदवार कौन हो सकते हैं?
07:24 AM Jul 22, 2024 IST | Khushbu Goyal
बाइडेन के हटने पर अब कौन कौन उम्मीदवार  सूची में 6 गर्वनरों के नाम
Joe Biden, Donald Trump, Kamala Harris

Democratic Party President Candidates: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 2024 के रण से जो बाइडेन बाहर हो गए हैं। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप कड़ी चुनौती दे रहे हैं। उनके सामने कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने का समर्थन जो बाइडेन ने किया है। कमला हैरिस भारतीय मूल की हैं और इस समय देश की उप-राष्ट्रपति भी हैं। वे उप-राष्ट्रपति के रूप में काम करके अपनी काबिलियत भी साबित कर चुकी हैं।

इसलिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की रेस में वे सबसे आगे हैं, लेकिन कमला हैरिस के अलावा और भी कई लोग डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की रेस में हैं। इनमें 6 गवर्नरों के नाम शामिल हैं, जिनके नाम की चर्चा काफी हो रही है। हालांकि पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का ऑफिशियल ऐलान होने के बाद ही अटकलों पर विराम लगेगा, लेकिन आइए जानते हैं कि कमला हैरिस के अलावा और कौन-कौन दावेदार हैं?

उम्मीदवार की रेस में इन नामों की चर्चा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की रेस में एक नाम कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम का शामिल है। इलिनोइस के गवर्नर जेबी प्रित्जकर भी पद का दावेदार हैं। जेबी अमेरिका के सबसे अमीर गवर्नर हैं और एक्टर जॉर्ज क्लूनी ने उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया है। इनके अलावा मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर, पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो, केंटकी गवर्नर एंडी बेशर, मैरीलैंड गवर्नर वेस मूर, मिनेसोटा गवर्नर टिम वाल्ज के नाम की चर्चा भी राष्ट्रपति उम्मीदवार के दावेदार के रूप में हो रही है।

81 साल के बाइडेन चुनावी रण से हटे

बता दें कि अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन अब चुनावी रण से हट गए हैं। उन्होंने बतौर डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले लिया है। साथ ही उन्होंने कमला हैरिस को उम्मीदवार बनाए जाने का समर्थन किया है। उन्होंने लेटर लिखकर अमेरिका के निवासियों को संदेश दिया है कि वे मतदान करें और देश के लिए जो सही है, वही फैसला लें। बतौर राष्ट्रपति देश की सेवा करके जीवन धन्य हो गया। चुनाव लड़ना चाहता हूं, लेकिन देशहित में चुनावी रेस से बाहर होना बेहतर लग रहा है।

बता दें कि 28 जून को प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई थी। इसके बाद से ही डेमोक्रेटिक पार्टी में उम्मीदवार पद से जो बाइडेन को हटाने की मांग चल रही थी। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी बाइडेन को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की रेस से हटाने का समर्थन किया है। बाइडेन 18 जुलाई को कोरोना पॉजिटिव मिले और एकांतवास में चले गए। बीती रात उन्होंने लेटर लिखकर खुद को चुनावी रण से अलग कर लिया। बता दें कि अमेरिका के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है, जब कोई मौजूदा राष्ट्रपति चुनावी रेस से बाहर हुआ है।

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो