whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

एक बैग ने छीन ली राष्‍ट्रपत‍ि की कुर्सी! आख‍िर क्‍या है पूरा व‍िवाद

Kim Keon Hee and Dior Bag Scandal: साउथ कोरिया की राजनीति में एक बैग ने हड़कंप मचा दिया है। राष्ट्रपति यून सुक यिओल की पत्नी और फर्स्ट लेडी अपने हैंडबैग को लेकर सुर्खियों में हैं। आइए जानते हैं पूरा मामला क्या है?
03:12 PM Jul 21, 2024 IST | Sakshi Pandey
एक बैग ने छीन ली राष्‍ट्रपत‍ि की कुर्सी  आख‍िर क्‍या है पूरा व‍िवाद

Kim Keon Hee and Dior Bag Scandal: साउथ कोरिया की सियासत में एक हैंडबैग को लेकर घमासान मचा हुआ है। फर्स्ट लेडी किम कियोन का हैंडबैग खूब लाइमलाइट बटोर रहा है। इस हैंडबैग की कीमत 2200 डॉलर यानी 1 लाख 84 हजार रुपये है। इस बैग के कारण ना सिर्फ राष्ट्रपति यून सुक यिओल चुनाव हार गए बल्कि इस मामले में साउथ कोरिया की फर्स्ट लेडी से पूछताछ भी की गई है।

किम कियोन पर लगे आरोप

दरअसल दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यिओल की पत्नी किम कियोन पिछले काफी समय से विवादों में हैं। उन पर भ्रष्टाचार करने, महंगे तोहफे लेने और स्टॉक से जुड़े मामलों में हेरफेर करने का आरोप है। साउथ कोरिया की विपक्षी पार्टियां किम कियोन के खिलाफ जांच की मांग कर रही हैं। विपक्षी दलों का आरोप है कि किम कियोन ने संविधान के नियमों का उल्लंघन किया है।

डायर बैग स्कैंडल

बता दें कि बीते साल किम कियोन का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा था। इस वीडियो को किसी ने छिप कर बनाया था। वीडियो में एक शख्स किम को 2220 डॉलर का डिजाइनर बैग गिफ्ट कर रहा था। डायर कंपनी के इस बैग को किम ने आसानी से स्वीकार कर लिया। हालांकि साउथ कोरिया के कानून में सरकारी पद पर बैठा कोई भी व्यक्ति 750 डॉलर यानी 63 हजार रुपये से अधिक के उपहार नहीं ले सकता है। मगर किम ने इस ब्रांडेड बैग की कीमत जानते हुए इसे एक्सेप्ट कर लिया। इस विवाद को साउथ कोरिया में 'डायर बैग स्कैंडल' के नाम से जाना जाता है।

राष्ट्रपति की कुर्सी गई

डायर बैग स्कैंडल का वीडियो नंवबर 2023 में सामने आया था। साउथ कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव के कारण ये मुद्दा सत्ता के गलियारों में छा गया। वहीं अप्रैल में हुए चुनाव में यून सुक यिओल की पार्टी हार गई। इस हार से येओल को गहरा धक्का लगा था। हार के जख्म अभी भरे भी नहीं थे कि डायर बैग स्कैंडल को लेकर एक बार फिर से उनकी पत्नी पर कानूनी शिकंजा कसने लगा है।

भारत यात्रा पर उठे थे सवाल

हालांकि ये पहली बार नहीं है जब किम कियोन अपनी लक्जरी लाइफस्टाइल और फिजूलखर्ची के कारण चर्चा में आई हैं। 2018 में भारत यात्रा के दौरान भी किम पर कई आरोप लगे थे। साउथ कोरिया के विपक्षी दलों का दावा था कि भारत दौरे पर उन्होंने 230 मिलियन वॉन (1.40 करोड़) रुपये खर्च कर दिए थे। वहीं सिर्फ खाने पर किम ने 40 लाख रुपये उड़ाए थे।

यह भी पढ़ें- क्‍या चमगादड़ भी बस तस्‍वीरों में द‍िखेंगे? तेजी से हो रहे व‍िलुप्‍त, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो