whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

10 रुपये के 2 नोट इतने कीमती क्यों? 12 लाख 70 हजार में बिके, ये है वजह

London Currency Auction: इंग्लैंड की राजधानी लंदन में अक्सर भारतीय चीजों की नीलामी होने की बातें सामने आती रहती हैं। लेकिन इस बार 10 रुपये के 2 भारतीय नोट काफी महंगी बोली में खरीदे गए हैं। दोनों नोट लगभग 12 लाख 70 हजार रुपये में बिके हैं। इसके पीछे एक बड़ी वजह सामने आई है। जिसके कारण इनकी कीमतें इतनी अधिक रहीं।
11:11 PM May 29, 2024 IST | Parmod chaudhary
10 रुपये के 2 नोट इतने कीमती क्यों  12 लाख 70 हजार में बिके  ये है वजह
लंदन में भारतीय नोटों की नीलामी।

England Indian Note Sale: लंदन में हाल में एक नीलामी के दौरान भारतीय नोट लाखों रुपये में खरीदे गए हैं। ये दो नोट सिर्फ 10-10 रुपये के हैं। जो लगभग 106 साल पुराने बताए जा रहे हैं। इन नोटों के महंगे बिकने के पीछे आखिर कौन सी वजह थी? आखिर बोलीदाता क्या सोचकर इन नोटों को खरीद पाया? इसको लेकर आगे खबर में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। इस नीलामी में सिर्फ भारतीय ही नहीं, कई देशों की करेंसी बिकी है। भारतीय करेंसी का 10 रुपये का नोट 6 लाख 90 हजार व दूसरा नोट 5 लाख 80 हजार रुपये में बिका है। कुल मिलाकर दोनों नोट 12 लाख 70 हजार रुपये में बिके हैं।

यह भी पढ़ें:गाजा में घातक हमला कर ली 82 लोगों की जान, रफाह में इजराइली मर्कवा टैंकों ने मचाया तांडव

बता दें कि ये नोट लगभग 106 साल पुराने हैं। जिनको खरीदने को लेकर लोगों में इतना क्रेज दिखा। इंग्लैंड की राजधानी में कई भारतीय नोटों को लेकर बोली लगाई गई। इससे पहले इन नोटों की बोली के लिए न्यूनतम 2 लाख 70 हजार रुपये निर्धारित किए गए थे। लेकिन बोली देने वालों में क्रेज दिखा और बोली 12 लाख को पार कर गई। मेफेयर में नूनन्स की ओर से बोली का आयोजन किया गया था। जिसमें 1990 से पुराने सिक्के, नोट, गहने और मेडल्स की नीलामी भी करवाई गई थी।

जर्मन हमले में डूब गया था जहाज

10 रुपये के दो नोटों के लिए क्रमशः 6500 और 5500 पाउंड की बोली लगाई गई। बोली में कई और भी भारतीय नोट नीलाम किए गए। बताया गया है कि ये नोट एसएस शिराला नाम जहाज के मलबे से बरामद किए गए थे। इस जहाज को उस समय जंग के दौरान जर्मन पनडुब्बी ने मार गिराया था। ब्रिटिश जहाज शराब और खाने-पीने का सामान लेकर मुंबई से लंदन के लिए रवाना हुआ था। जिसे आयरिश तट के पास 2 जुलाई 1918 को डुबो दिया गया था। ये नोट 25 मई 1918 को जारी हुए बताए गए हैं। जिनके ऊपर किसी के साइन नहीं हैं। इन नोटों के बारे में बैंक ऑफ इंग्लैंड की ओर से भी सोशल मीडिया पर 1918 में हुए हमले को लेकर जिक्र किया गया था। ये नोट अभी भी अच्छी स्थिति में हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो