whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

...जब ठप हो गई थी पूरी दुनिया, इस देश में क्यों नहीं दिखा Microsoft की तकनीकी खराबी का असर?

Microsoft Global Outage: माइक्रोसॉफ्ट के वैश्विक आउटेज का असर दुनिया के हर देश पर दिखा था। लेकिन एक देश ऐसा रहा, जिसके ऊपर इस वैश्विक आउटेज का जरा सा असर भी नजर नहीं आया। इस देश ने खुद के बुनियादी ढांचे के दम पर आउटेज का असर बेअसर कर दिया। आइए विस्तार से इसके बारे में जानते हैं।
08:02 PM Jul 21, 2024 IST | Parmod chaudhary
   जब ठप हो गई थी पूरी दुनिया  इस देश में क्यों नहीं दिखा microsoft की तकनीकी खराबी का असर
Microsoft Outage Global IT Shutdown

China News: माइक्रोसॉफ्ट के वैश्विक आउटेज के कारण दुनिया मानो ठहर सी गई थी। दुनियाभर में शुक्रवार को ब्लू स्क्रीन एरर के कारण एयरलाइंस से लेकर ब्रॉडकास्टिंग तक की सेवाएं रुक गई थीं। लेकिन इस आउटेज का असर दुनिया के एक देश पर नहीं दिखा। वह अनछुआ देश रहा चीन। जिसके ऊपर माइक्रोसॉफ्ट के टेक ग्लिच का कोई असर नहीं दिखा। चीन में एयरलाइंस से लेकर बैंकिंग सेक्टर तक रुटीन में काम करते रहे। चीन कभी भी अपने काम में दुनिया की मदद नहीं लेता है। इसी वजह से उसके ऊपर आउटेज का असर नहीं नजर आया।

यह भी पढ़ें:मीट खाने से हो रही भयंकर बीमारी, इस देश के 12 राज्यों में हड़कंप; जानें कितनी मौतें-कितने बीमार?

चीन में माइक्रोसॉफ्ट ग्लिच के कारण कोई गड़बड़ी नजर नहीं आई। चीनी मीडिया के मुताबिक ग्लिच के कारण कोई परेशानी यहां नहीं दिखी। शंघाई की विदेशी कंपनी में कार्यरत महिला के अनुसार उसके दफ्तर में कई लोगों ने ब्लू स्क्रीन एरर को लेकर शिकायत की थी। ब्लू स्क्रीन पर रिकवरी का मैसेज भी नजर आ रहा था। मैसेज लिखा था कि विंडोज अच्छी तरह अपलोड नहीं हुई हैं। चीन के लोगों को इंटरनेशनल होटल में जाने को लेकर भी दिक्कतें हुईं। जिसको लेकर एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर हजारों लोगों ने प्रतिक्रिया दी।

एक सॉफ्टवेयर के कारण पड़ा दुनिया पर असर

बता दें कि अमेरिका की साइबर सिक्योरिटी कंपनी क्राउड स्ट्राइक की ओर से एक सॉफ्टवेयर रोल आउट किया गया था। जिसके कारण पूरी दुनिया के कामकाज पर असर पड़ गया। यह अपडेट क्राउड स्ट्राइक के सिस्टम को और सिक्योर करने के लिए था। ताकि उसे साइबर हैकरों से बचाया जा सके। लेकिन अपडेट में ग्लिच की वजह से स्क्रीन पर ब्लू कलर का मैसेज नजर आने लगा। इसी वजह से सिस्टम बंद हो गए या फिर रिस्टार्ट हो गए। इसे सरल भाषा में BSOD कहा जाता है। इस बारे में माइक्रोसॉफ्ट की ओर से भी बयान जारी किया गया था। कंपनी ने कहा था कि सिस्टम में गड़बड़ी के कारण वे कारोबार प्रभावित होने की बातों को मानते हैं। लोगों को परेशानी हुई है। हमारा उद्देश्य ग्राहकों को सुविधा देना है। सही तरीके से ऑनलाइन दोबारा ठीक करना है।

यह भी पढ़ें:438 दिन समुद्र में फंसा रहा, जीने के लिए पिया पक्षियों और कछुओं का खून; अविश्वसनीय है इस नाविक की कहानी

यह भी पढ़ें:आखिर इतनी लंबी क्यों होती है जिराफ की गर्दन? वैज्ञानिकों ने सुलझा लिया रहस्य; आप भी जानिए

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो