खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

माइक्रोसॉफ्ट की वजह से महिला की जान पर बनी! सर्विसेज में आए ग्लिच ने कैसे रोक दी ब्रेन सर्जरी?

Microsoft Outage : माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं में आई खामी की वजह से एक महिला की जान पर संकट बन गया जब डॉक्टरों को उसकी ब्रेन सर्जरी कैंसिल करनी पड़ गई।
09:01 PM Jul 22, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

Microsoft Outage Effect : दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की सर्विसेज में आए हालिया ग्लिच ने कुछ समय के लिए पूरी दुनिया की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिए थे। दुनियाभर के एयरपोर्ट्स समेत बैंक और अन्य ऐसे संस्थान ठप पड़ गए थे जो ऑपरेशन के लिए माइक्रोसॉफ्ट की सर्विसेज का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इस ग्लिच का असर यहीं तक सीमित नहीं रहा। रिपोर्ट्स के अनुसार इस गड़बड़ी की वजह से एक महिला की जान पर बन आई, जिसकी ब्रेन सर्जरी होनी थी। जानिए पूरा मामला।

Advertisement

न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार कैंसर से पीड़ित एक महिला ने कहा कि उसकी ब्रेन सर्जरी होनी थी जिसमें उसके दिमाग से 4 सेंटीमीटर का मास निकाला जाना था। लेकिन, माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं में आई दिक्कत के चलते उसकी सर्जरी कैंसिल कर दी गई। इस महिला की पहचान शैंटेल मूनी (41) के रूप में हुई है। 19 जुलाई शुक्रवार को उसकी सर्जरी होनी थी। शैंटेल फरवरी 2022 से चौथी स्टेज के टर्मिनल सर्विकल कैंसर का सामना कर रही हैं। कैंसर उनके फेफड़ों तक पहुंच चुका है।

तीन सप्ताह पहले ही मिला था ब्रेन में ट्यूमर

3 सप्ताह पहले डॉक्टर्स ने उनको बताया था कि उनके दिमाग में भी एक मास पाया गया है। इसके बाद गुरुवार को उनकी सर्जरी करने का प्लान फिक्स हुआ। शैंटेल सर्जरी के लिए वेटिंग एरिया में इंतजार कर रही थीं लेकिन तभी टीवी पर उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट की आउटेज की खबर देखी। इसके 10 मिनट बाद ही सर्जन उनके पास आया और कहा कि सर्जरी के कई अहम हिस्सों (स्कैन, इमरजेंसी मेडिकेशन, मेडिकल रिकॉर्ड्स एक्सेस आदि) के लिए माइक्रोसॉफ्ट की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है।

Advertisement

लोगों की जान पर भी पड़ा दिक्कत का असर

ऐसे में डॉक्टर्स सर्जरी नहीं कर सकते थे। इसके बाद उन्होंने काफी समय तक इंतजार किया लेकिन जब स्थिति नहीं सुधरी तो सर्जरी को अगले शुक्रवार तक के लिए टाल दिया गया। लंकाशायर की रहने वाली शैंटेल ने कहा कि मुझे सेकंडरी ब्रेन ट्यूमर हो गया है। मेरा प्राइमरी डायग्नोसिस टर्मिनल सर्विकल कैंसर का है। ब्रेन ट्यूमर 4 सेंटीमीटर का है और इसे तुरंत निकालना जरूरी है। इस तरह माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं में आई गड़बड़ी का असर केवल आर्थिक रूप से ही नहीं बल्कि लोगों की जान पर भी पड़ा।

ये भी पढ़ें: उम्मीद से ज्यादा तेज रफ्तार से लंबे होते जा रहे हैं दिन! वैज्ञानिकों के हिसाब से क्या है वजह

ये भी पढ़ें: 100 से भी ऊपर देशों से ज्यादा बिजली इस्तेमाल करती हैं सिर्फ ये 2 कंपनियां, जानिए कौन

ये भी पढ़ें: इस देश ने बनाया अनोखा नया ब्रिज, इतना बड़ा कि एक बार में तोड़ दिए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड!

Advertisement
Tags :
microsoftspecial-newssurgery
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement