खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

3 जून को आसमान में चमत्कार होगा; सुबह 5 बजे होगी ग्रहों की परेड, जानें कहां देख सकेंगे लाइव?

Parade of Planets NASA America: नासा ने एक अलर्ट जारी किया है, जिसके अनुसार 3 जून की सुबह आसमान में गजब का दुर्लभ नजारा देखने को मिलेगा। ऐसा नजारा, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। इस नजारे को लोग अपनी आंखों से भी देख सकेंगे।
02:31 PM Jun 01, 2024 IST | Khushbu Goyal
Miracle in The Sky Parade of Planets
Advertisement

Parade of Planets on 3 June 2024: 3 की रात 4 जून की सुबह आसमान में चमत्कार होगा। गजब का नजारा देखने को मिलेगा। ऐसा दुर्लभ नजारा होगा कि आज तक न किसी ने देखा होगा और न ही इसकी कल्पना की होगी। अपनी आंखों पर यकीन नहीं कर पाएंगे कि ऐसा भी हो सकता है। जी हां, आसमान में ग्रहों की परेड होगा। 6 ग्रह एक लाइन में नजर आएंगे। उगते सूर्य के बहुत करीब दिखाई देंगे। शनि ग्रह और पतले से अर्धचंद्राकार चंद्रमा के बीच लाल रंग का मंगल ग्रह नजर आएगा। सूर्योदय से ठीक पहले सुबह 5 बजे के करीब यह नजारा देखने को मिल सकता है। NASA ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है।

Advertisement

 

भारत में नहीं दिखेगा, नासा लाइव दिखाएगा

तमिलनाडु विज्ञान और प्रौद्योगिकी केंद्र (TNSTC) के कार्यकारी निदेशक आईके लेनिन तमिलकोवन ने बताया कि सूर्योदय से कुछ मिनट पहले, बुध, मंगल, बृहस्पति, शनि, नेपच्यून और यूरेनस एक कतार में आ जाएंगे, लेकिन सभी ग्रह नग्न आंखों से दिखाई नहीं दे सकते। इसके लिए लोगों को दूरबीन का इस्तेमाल करना होगा। NASA इस दुर्लभ नजारे का लाइव टेलिकास्ट करेगा। हालांकि भारत में यह दिखाई नहीं देगा, लेकिन कुछ देशों में यह नजारा साफ देखा जा सकेगा।

Advertisement

सौर मंडल का सबसे छोटा ग्रह बुध और सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति सूर्य के करीब होंगे। केवल बुध ग्रह को देखा जा सकेगा। दूरी के कारण यूरेनस को शक्तिशाली दूरबीन के बिना नहीं देखा जा सकता। यदि आकाश साफ है तो सूर्योदय से पहले 3 ग्रह नग्न आंखों को दिखाई दे सकते हैं। इसमें मंगल शामिल है, जो चमकीले नारंगी प्रकाश के रूप में दिखाई दे सकता है। शनि पीले रंग के साथ दिखाई दे सकता है। नेपच्यून सूर्य से सबसे दूर का ग्रह है। इसलिए उसे दूरबीन से देख सकेंगे।

 

2025 में भी 2 बार ऐसा नजारा दिखेगा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, छहों ग्रह एक लाइन में पूर्वी दिशा में सुबह 5 बजे के आस-पास दिखाई दे सकते हैं, बशर्ते आसमान साफ हो। ग्रह पूरी तरह एक सीधी रेखा में नहीं होंगे, बल्कि 15 डिग्री के कोण पर नजर आएंगे। सूर्य निकलने के बाद वे नजर नहीं आएंगे। 3 जून को मंगल सूर्य के नीचे होगा और 4 जून को यह सूर्य के ऊपर होगा।

ऐसा नजारा अगली बार 28 अगस्त 2024 को नजर आ सकता है, जब बुध, मंगल, बृहस्पति, यूरेनस, नेपच्यून और शनि आकाश में एक कतार में होंगे। अगस्‍त और जनवरी 2025 में भी यह नजारा नजर आएगा। फरवरी 2024 में 7 ग्रह एक सीधी रेखा में होंगे। मार्च 2080 में 6 ग्रह एक बार फिर लाइन में नजर आएंगे, लेकिन तब लाइन में शुक्र ग्रह नजर आएगा, नेपच्यून नहीं।

Advertisement
Tags :
gems for planetsNASA AmericaSpace Worldspecial-newsworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement